Monday, September 18th, 2017 10:18:34
Flash

साल के सबसे बड़े दानवीर बने बिल गेट्स 




साल के सबसे बड़े दानवीर बने बिल गेट्स Social

Sponsored




माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक बिल गेट्स बने साल के सबसे बड़े दानदाता। उन्‍होंने लगभग 29,574 करोड़ रुपए (4.6 अरब डॉलर) मूल्‍य के माइक्रोसॉफ्ट के 6.40 लाख शेयर दान कर दिए हैं। 2000 के बाद ये दान उनके द्वारा किया गया सबसे बड़ा दान है। और ये खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है, ब्‍लूमबर्ग की इस रिपोर्ट के अनुसार, बिल गेट्स ने लगभग 29,574 करोड़ रुपए (4.6 अरब डॉलर) मूल्‍य के माइक्रोसॉफ्ट के 6.40 लाख शेयर दान कर दिए हैं।

गेट्स इससे पहले 1999 में लगभग 1 लाख करोड़ मूल्‍य के शेयर दान कर चुके हैं। सोमवार को सिक्‍योरिटीज एंड एक्‍सचेंज कमीशन (SEC) को बिल गेट्स ने खुद इस दान की जानकारी दी है। लेकिन बिल गेट्स द्वारा SEC में दाखिल की गई जानकारियों से इस बात का तो स्‍पष्‍ट पता नहीं चला कि उन्‍होंने माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों का दान किसे किया है।

बिल गेट्स का यह अभियान है कि वह अपने शेयर्स और धन बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को गिफ्ट के रूप में  देंगे।  बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्‍थापना उन्‍होंने अपनी पत्‍नी के साथ मिलकर की थी। बिल की पत्नी मेलिंडा गेट्स के पास माइक्रोसॉफ्ट के तकरीबन 4.25 लाख शेयर्स हैं और यह जानकारी SEC में दाखिल है।

बिल और मेलिंडा गेट्स अपने इस फाउंडेशन के द्वारा अरबों रुपए का दान कर चुके हैं बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से दाखिल टैक्स रिटर्न्स, सालाना रिपोर्ट्स और नियामक को जो जानकारियों दी गई हैं उनसे पता चलता है कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स, साल 1994 से शेयर और कैश के रूप में 35 अरब डॉलर (करीब 2.24 लाख करोड़ रुपये) का दान कर चुके हैं। बिल गेट्स ने अरबपति निवेशक वॉरेन बफेट के साथ गिविंग प्लेज की भी स्थापना साल 2010 में की थी। उस समय से अब तक 168 दौलतमंद लोग उनसे जुड़ चुके हैं जिन्होंने अपनी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा दान करने का संकल्प लिया है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories