page level


Tuesday, January 30th, 2018 02:24 AM
Flash

भारत के 6 करोड़ लोग डिप्रेशन में, इलियाना ने बयां किया अपना दर्द




Health & Food

लोगों की बदलती लाइफस्टाइल और वर्क प्रेशर के चलते डिप्रेशन में आना स्वभाविक है, लेकिन इस डिप्रेशन के चलते भारत दुनिया के सबसे ज्यादा डिप्रेशन के शिकार वाले देशों में शामिल है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक डिप्रेशन से ग्रस्त लोगों की संख्या में 2005 से 2015 के दौरान 18 फीसदी तक बढ़ी है। आज भारत में 6 करोड़ लोग मनोरोग और अवसाद से ग्रस्त हैं। यह चिंता की बात है। दरअसल, दुनियाभर में लोगों को अवेयर करने के लिए वल्र्ड हेल्थ डे पर सयुंक्त राष्ट ने डिप्रेशन विषय पर फोकस किया। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन एक साल का कैंपेन लीड कर रहा है। इस मौके पर बॉलीवुड एक्ट्रेस इलियाना डिक्रूज ने भी अपने डिप्रेशन का दर्द बयां किया।

लोगों को नहीं पता कि वे अवसाद के पीडि़त है-

इस मौके पर सीआईएमबीएस इंडिया के निदेशक डॉ.सुनील मित्तल ने बताया कि आज की लाइफस्टाइल को देखते हुए चिंता और डिप्रेशन होना आम बात है। आज भारत में 6 करोड़ लोग डिप्रेशन से पीडि़त हैं। कई बार लोग चुपचाप रहकर तनाव झेलते रहते हैं, परेशान होते हैं, पर वे नहीं जानते कि वे डिप्रेशन से ग्रसित हैं। डिप्रेशन से बचने के लिए एक्सरसाइज और योग बेहतर उपाय है।

सुनिए इलियाना का दर्द-

इस मौके पर इलियाना डिक्रूज ने अपना अनुभव शेयर करते हुए बताया है कि एक वक्त ऐसा था कि मैं खुद ही बहुत ही अकेला और दुखी इंसान मानती थी। मुझे तब तक इस बात का पता नहीं चला जब तक मुझे मदद नहीं मिली। मुझे ये बाद में पता चला कि मैं डिप्रेशन और फिजिकल डिसमॉर्फिक बीमारी की शिकार हूं। मैं चाहती थी कि जो मैं करू उसे सभी लोग स्वीकार करें । जब सभी ने इसका विरोध किया तो मैंने एक बार आत्महत्या करने का भी सोचा। सोचा कि खुद को खत्म कर लूंगी तो सब अपने आप ठीक हो जाएगा। लेकिन फिर बाद में सब बदला और मैंने खुद को स्वीकार किया।

हार मानने से अच्छा है मदद लें-

इलियाना ने कहा कि- डिप्रेशन में आने के बाद ये सोचना कि सब अपने आप ही ठीक हो जाएगी बेहतर है कि इसके लिए किसी की मदद लें। इससे निजात पाने के लिए इलाज की जरूरत है। इलियाना ने अपने दर्द को बयां करते हुए बताया कि अक्सर लोग सोचते हैं कि ये एक्टर्स कितने सुंदर दिखते हैं, लेकिन हमें इतना सुंदर बनने के लिए हर दिन दो घंटे का समय लगता है। इसलिए मैंने अपने डिप्रेशन से सीख ली है कि खुद को सुंदर समझो। अगर आपने ऐसा किया तो यकीन मानिए आप से सुंदर और खुश कोई नहीं होगा।

डिप्रेशन से जूझ रही इस लड़की की कहानी हो रही है पॉपुलर

सबसे ज्यादा तनाव में हैं मुंबईवासी: सर्वे

अगर आप भी तनाव, अनिद्रा से राहत पाने के लिए खाते हैं ये दवाइयां तो, हो जाएं सावधान!

अगर आप भी लेते हैं डिप्रेशन की दवा, तो हो जाएं सावधान !

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें


Select Categories