Friday, August 11th, 2017
Flash

दुनिया से गायब हो चुके हैं ये जानवर




Photo & Video

1. Northern Muriqui, Wooly Spider Monkey

नॉर्थन मोरिक्यू को वूली स्पाइडर मंकी भी कहा जाता है जोकि अब लुप्त हो चुका हैं। यह मुख्य रुप से ब्राजिल में पाया जाता हैं। मोरिक्यू न्यू वर्ल्ड बंदरों की सबसे बडी प्रजाति हैं। मोरिक्यू की हाईट 4.3 फीट तक हो सकती हैं। ये मुख्य रुप से पत्तियां और टहनियां और फल भी खाते हैं।

2. Spoon-billed Sandpiper

स्पून बिल्ड सैंडपाइपर एक छोटा बगुला होता है जोकि मुख्य रुप से नॉर्थ ईस्टर्न रशिया में पाया जाता हैं। इसका आउटस्टेन्डिंग फिचर है इसकी चोंच जोकि चम्मच जैसी होती है इसिलिए इसका नाम स्पून बिल्ड सैंडपाइपर हैं। इसकी चोंच शिकार को फंसाने में मदद करती हैं। एक बड़ी सैंडपाइपर की हाइट 14-16 सेंटीमीटर की होती हैं।

3. Luristan newt

ल्यूरिस्टीन न्यूट को कैसर स्पोटेड न्यूड के नाम से भी जाना जाता हैं। यह मुख्य रुप से ईरान में पायी जाती हैं। यह समंदर फैमली की कलरफूल समंदर हैं।इसकी बॉडी पर नारंगी, काले और सफेद कलर के धब्बे बने होते है। इनका यह ब्राइट कलर टॉक्सिक के प्रेजेंस की वजह से होता हैं।

4. Vaquita

वैक्वीटा पॉर्पोइज की दुर्लभ प्रजाति होती है जोकि कैलिफोर्निया की खाडी के उत्तरी हिस्से में पाई जाती हैं। यह वर्ल्ड की साइज और पॉप्यूलेशन में सबसे छोटी पॉर्पोइज हैं। वैक्वीटा कम्यूनिकेशन करने के लिए हाई पिच साउंड का यूज करती हैं।

5. Saola

यह वर्ल्ड का लार्जेस्ट रेयरेस्ट मेमल हैं। इसमें गाय और बकरी जैसे जेनेटिक मटेरियल होते हैं।

6. Silky Sifaka

सिल्की सिफाका एक तरह का मंकी होता है जिसके लांग, व्हाइट फर होते हैं। इसे सिंपोना के नाम से भी जाना जाता हैं। यह अपना आधे से ज्यादा समय खाने और सोने में बिताते हैं।

7. Red Crested Tree Rat

यह मुख्य रुप से कोलंबिया में पाया जाता हैं। इस रेट के बाल रेड कलर के होते है और इसकी पूंछ का कलर ज्यादातर ब्लेक ही होती हैं। ये रेट्स 51 से 122 सेंटीमीटर के होते हैं। इनकी स्कीन काफी सॉफ्ट और मुलायम होती हैं।

8. Cebu frill-Wing

सेबू फ्रिल विंग फिलीपिंस में 30 मीटर चौकोर सेबू में रहती हैं। इसकी आंखे ब्लू होती हैं। एक लोकल ग्रूप इस फ्रिल को बचाने के प्रयास में जुटा हैं।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Related Article

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories