Saturday, October 21st, 2017 21:09:45
Flash

अक्टूबर से नहीं निकाल सकेंगे 500-2000 के नोट, दिवाली पर हो सकती है परेशानी




अक्टूबर से नहीं निकाल सकेंगे 500-2000 के नोट, दिवाली पर हो सकती है परेशानीBusiness

Sponsored




इस बार दिवाली पर एटीएम आपका साथ नहीं देगा। अब दिवाली से बैंकों के एटीएम में 500 और 2000 रू. के नोट नहीं निकलेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों को पत्र लिखकर के इस तरह की व्यवस्था करने को कहा है। आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि अक्टूबर से कुल एटीएम के 10 फीसदी एटीएम मशीन में केवल 100 रुपये के नोट डाले जाए। सूत्रों के मुताबिक लोगों ने एक बार फिर से 500 रू. जमा करना शुरू कर दिए हैं। इस वजह 500 रू. के नोट की कमी मार्केट में दिख रही है। वहीं दूसरी और 2 हजार के नोट छपना कम हो गए हैं। इस वजह से एटीएम में केवल 100 के नोट सप्लाई किए जा रहे हैं।

वहीं एसबीआई के दिल्ली जोन के एजीएम सुनील अवस्थी ने कहा कि कई बैंक एटीएम में 100 का नोट नहीं डालते हैं। वो केवल बड़े नोट ही सप्लाई करते हैंए जिससे कई बार लोगों को दिक्कत हो जाती है। इसलिए आरबीआई का यह नियम बैंकों को 100 रुपये के नोट का सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए किया गया है।

त्यौहार के वक्त होगी लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी
एक बार फिर से मार्केट में कैश की दिक्कत हो सकती है। और फिर वहीं दौर एटीएम पर लंबी लाइन में लगने का दौर शुरू हो जाएगा। आरबीआई के इस कदम से नोटबंदी और डिजिटाईजेशन से परेशान लोगों की त्यौहार से पहले काफी दिक्कत हो सकती हैं। दिवाली ऐसा त्यौहार है, जब लोग सबसे ज्यादा खर्च करते हैं। नोटबंदी के दौरान भी बैंक एटीएम में 100 के नोट डाल रहे थे जिसकी संख्या काफी कम होती है। मार्केट की स्थिति एक बार फिर नाजुक होती दिख रही है। अब देखना यह होगा कि क्या एक बार फिर से आने वाले बड़े त्यौहारों पर इसका इफेक्ट देखने को मिलेगा।

एक साल पहले जारी किया था सर्कुलर
आरबीई ने नोटबंदी से पहले जारी किया था, लेकिन नोटबंदी के चलते लागू नहीं हो पाया था। अब आरबीआई ने बैंकों को फिर से अपने इस सर्कुलर की याद दिलाई है और इसे अक्टूबर से अमली जामा पहनाने को कहा है।

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories