Sunday, August 6th, 2017
Flash

इस शख्स के सीने में धड़क रहे दो दिल




Social

heart

45 साल के इस शख्स के सीने में दो दिल धड़क रहे हैं। देश का यह शख्स एक ऐसा अकेला इंसान है जिसके सीने में दो दिल हैं। पर आश्चर्य वाली बात यह है कि इन दो दिलों में एक दिल महिला का है। कोवइ मेडिकल सेंटर एण्ड हॉस्पिटल के कोर्डियोथोरसिस सर्जन ने हार्ट ट्रांसप्लांट किया, जिसके तहत पुराने दिल को नए दिल से रिप्लेस नहीं किया गया बल्कि दोनों दिलों को जोड़ दिया गया था।

सर्जन डॅा. प्रशांत वैद्यनाथ ने कहा, जांच में हमने पाया कि उनका दिल सिर्फ 10 प्रतिशत ही काम कर रहा था जिससे फेफड़ों पर दबाव पड़ रहा था। ऐसी स्थिति में नया हार्ट अकसर फेल हो जाता है क्योंकि वह प्रेशर नहीं झेल पाता है, इसलिए हमनें दोनों दिलों को जोड़ दिया ताकि दोनों लोड शेयर कर सकें।

तीन घंटे चली सर्जरी में डॉक्टरों ने पहले मरीज के सीने से कैविटी को हटाया और नए हार्ट के लिए स्पेस तैयार किया। बकौल डॉक्टर ने बताया, ‘नया हार्ट लगाने के बाद दोनों की धड़कनों के बीच तालमेल बैठाने का काम किया गया। इस काम के लिए पेसमेकर का सहारा लिया गया। दोनों हार्ट को पांच जगहों से कनेक्ट किया गया।

डॉक्टर ने बताया,‘तकरीबन समान उम्र की ब्रेन डेड महिला सोमवार को अस्पताल आई थी, हमने पाया कि उसका हार्ट मैच कर रहा था। लिहाजा हमने विचार करते हुए मरीज का ट्रंसप्लांट का काम किया।’ ऐसे मामले में हमारे पास कई अन्य विकल्प भी थे जैसे- लंग ट्रांसप्लांट, सीने में दोनों तरफ कृत्रिम हार्ट लगाए जाएं जिसका खर्च 2 करोड़ रूपये या नया हार्ट पुराने को ढोने और उस पर कम बोझ ढोने का काम करे।

पूरी सर्जरी मूल हार्ट की धड़कनों को रोके बिना की गई। डॉक्टर ने कहा कि मरीज एक संतुलित व्यक्ति होगा पर जेनेटिक तौर पर आकर्षक साबित होगा, क्योंकि मरीज में अब महिलाओं वाले क्रोमोसोम भी होंगे।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories