Saturday, September 9th, 2017 10:35:20
Flash

51 लाख घरों का निर्माण कराएगी सरकार, ऐसे करें अप्लाय




Social

pmay

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए देशभर के कई लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं। इसके लिएइसके तहत राज्य सरकारों के सहयोग से मार्च 2018 तक 51 लाख आवासों का निर्माण किया जाएगा। इस योजना के अंर्तगत तकनीकी संस्थानों द्वारा परखे गए डिजाइन, स्थानीय सामान और प्रशिक्षित राजमिस्त्री द्वारा लगभग 1.5 लाख रुपये की लागत से सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले भवन का निर्माण किया जा रहा है.

33 लाख से अधिक आवासों पर चल रहा काम
ग्रामीण विकास मंत्रालय से जारी सूचना के अनुसार, राज्य सरकारों के सहयोग से मार्च, 2018 तक 51 लाख पीएमएवाई (ग्रामीण) आवासों का निर्माण किया जाएगा. वर्तमान में 33 लाख से अधिक आवासों का निर्माण विभिन्न चरणों में है. शेष 18 लाख अनुमति मिलने के बाद कार्य प्रारंभ होने की प्रक्रिया में है. एक आवास के निर्माण में औसतन कार्य शुरू होने के बाद चार से आठ माह का समय लग रहा है, जबकि इससे पूर्व इसमें एक से तीन वर्ष का समय लगता था.

5 हजार का हो चुका निर्माण
सूचना के अनुसार, इस योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 55 हजार आवासों का निर्माण हो चुका है. लगभग 10 लाख निर्माण के अग्रिम स्तर पर हैं. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बगांल, राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा और झारखंड ने इस संबंध में बेहतर कार्य किया है, जबकि बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु और असम से निर्माण की गति बढाने का अनुरोध किया गया है.

इन्हें किया जाएगा आवंटित
यह आवास निराश्रय या एक या दो कच्चे कमरे वाले घर और कच्ची छत और कच्ची दीवारों वाले घर में रहने वाले लाभकर्ताओं को आवंटित किए जाएंगे. इस योजना के अंर्तगत लाभार्थियों का चयन ध्यानपूर्वक किया गया है. इसमें बजट आवंटन और निर्माण के हर स्तर पर आवासों की जियो टेगिंग सम्मिलित है. ग्रामीण राजमिस्त्री प्रशिक्षण कार्यक्रम महाराष्ट्र, उत्तराखंड, छत्तीसगढ, झारखंड और मध्य प्रदेश में प्रभावी रूप से क्रियान्वित हो रहा है.

प्रधानमंत्री आवास योजना में अप्लाय करने की जानकारी पढ़ने के लिए क्लिक करें।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories