Thursday, August 31st, 2017
Flash

इतिहास रचने की तैयारी में इसरो




ISRO is going to launch-82-foreign-satellites-in-a-single-shot

जी हां, इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) दुनिया में इतिहास रचने वाला है। दरअसल, इसरो एक बार में 82 विदेशी सेटेलाइट्स लॉन्च करने की तैयारी में है। बता दें कि इस बात की जानकारी इसरो के मार्स ऑर्बिटर मिशन के प्रॉजेक्ट डायरेक्टर सुब्बियाह अरुणन ने दी है। अरुणन ने बताया कि यदि सब कुछ ठीक रहता है तो इसरो 15 जनवरी 2017 को एक ही बार में 82 विदेशी सेटेलाइट्स को लॉन्च कर विश्व रिकॉर्ड कायम करेगा। अरुणन के मुताबिक इन 82 में से 60 अमेरिकी, 20 यूरोप के और 2 ब्रिटेन के सेटेलाइट्स शामिल होंगे।

बन सकता है वर्ल्ड रिकार्ड
अब तक एक ही बार में सबसे ज़्यादा सेटेलाइट्स लॉन्च करने का रिकार्ड रूस की स्पेस एजेंसी के पास है। 19 जून 2014 को रूसी एजेंसी ने एक ही बार में 37 सेटेलाइट्स लॉन्च किए थे। इसके अलावा 19 नवंबर 2013 को अमेरिका ने एक साथ 29 सेटेलाइट्स लॉन्च किए थे। वैसे इसी साल 22 जून को इसरो ने भी एक साथ 20 सेटेलाइट लॉन्च किए थे। यदि इसरो का यह मिशन कामयाब होता है तो भारतीय एजेंसी करीब ढाई साल के भीतर दूसरी बार वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने में सफल हो जाएगी।

इसरो लेगा पीएसएलवी की मदद
इस अभियान के लिए इसरो अपने सबसे भरोसेमंद रॉकेट पीएसएलवी (पोलर सेटेलाइट लांच व्हीकल) के एक्सएल संस्करण को इस्तेमाल करेगा। पीएसएलवी-एक्सएल कुल 1600 किलोग्राम वजन लेकर अंतरिक्ष में जाएगा। इसरो की व्यावसायिक इकाई एंट्रिक्स कॉरपोरेशन के चेयरमेन व प्रबंध निदेशक राकेश शशिभूषण ने बताया कि, ’वर्ष 2017 की पहली तिमाही के दौरान एक रॉकेट के ज़रिये 82 सेटेलाइट लांच किए जाएंगे। ज्यादातर विदेशी सेटेलाइट नैनो सेटेलाइट हैं। सभी सेटेलाइट एक ही कक्षा में स्थापित किए जाएंगे।’

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

No Related

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories