Thursday, August 31st, 2017
Flash

अब हिन्दी में भी बनेगी “ईमेल आईडी”




Auto & Technology

Young Woman Using Webcam

इंटरनेट पर हिन्दी का उपयोग पिछले कुछ सालों में बहुत बढ़ रहा है। हिन्दी कंटेंट पढ़ने व लिखने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसी को देखते हुए एक्सजेन टेक्नोलॉजिज के स्टार्टअप ‘डाटा एक्सजेन’ ने हिन्दी में ईमेल एड्रेस उपलब्ध कराने कि शुरूआत की है। अब आप भी अपना ईमेल एड्रेस हिन्दी में बना कर मोबाइल-कंप्यूटर किसी भी डिवाइस पर यूज़ कर सकते हैं।

कंपनी की योजना है कि वे गूगल और याहू की तरह ही ईमेल सेवा उपलब्ध कराएगी और इस प्रोग्राम के लिए भारत सरकार के साथ मिल कर काम करेगी। गौरतलब है कि सरकार भी हिन्दी में इंटरनेट साइट्स और ईमेल सेवा शुरू करने के लिए पहले से ही पहल कर रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इंटरनेट से जोड़ा जा सके। सुत्रों के अनुसार सरकार डाटा एक्सजेन के समर्थन में है।

डाटा एक्सजेन टेक्नोलॉजिज के फाउंडर अजय दाता ने बताया कि हिंदी में बहुत सी ईमेल आईडी ‘डॉट भारत’ डोमेन पर बनाई जा रही हैं। देवनागरी में बनने वाली इस आईडी से जीमेल, याहू, आउटलुक किसी पर भी मेल भेजी और प्राप्त की जा सकती है। फिलहाल इस ईमेल एड्रेस के लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा मगर जल्द ही अन्य कंपनियों की तरह एक्सजेन भी मुफ्त सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। गूगल, माईक्रोसॉफ्ट और याहू ने भी इस स्टार्टअप का समर्थन किया है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories