Friday, August 25th, 2017
Flash

बड़ा ऐलान – प्रोविडेंट फण्ड मिलेगा 10 दिनों में, ऐसे करे ऑनलाइन क्लेम




Politics

Provident fund will be paid within 10 days

केंद्र की मोदी सरकार ने सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में काम करने वाले तमाम कर्मचारियो को तोहफा दिया है। पहले प्रोविडेंट फण्ड (PF) का नाम सुनते ही लोग पुराने जमाने को याद करते थे लेकिन अब ऐसा समय आ गया है कि मात्र 10 दिनों में PF का क्‍लेम मिल जाएगा। EPFO ने अपने कर्मचारियों को ऐसा तोहफा दिया है। मोदी सरकार ने ये अच्छा काम किया है कि कर्मचारियों को अपने ऑफिस के चक्‍कर नहीं लगाने होंगे। सिर्फ एक फॉर्म भरकर दीजिए और काम हो जाएगा।

ऑनलाइन EPF क्लेम करने हेतु, गौरतलब तथ्य

अपने EPF का ऑनलाइन क्‍लेम करने से पहले इस बात को पक्‍का कर लें कि आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानि UAN एक्टिवेटेड है। इसके अलावा, UAN एक्टिवेट करते समय आपने जो मोबाइल नंबर दिया था, वह भी सक्रिय होना चाहिए। क्‍लेम करने से पहले अपने आधार को EPFO डेटाबेस से जोड़ना न भूलें। इससे आपका इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से KYC हो जाएगा और क्‍लेम करते समय आपको आधार अथॉरिटी की तरफ से एक OTP आएगा। आप ऑनलाइन क्‍लेम तभी कर सकते हैं जब आपका आधार रजिस्‍टर्ड हो, नहीं तो वेबसाइट आपसे आधार को UAN से जोड़ने को कहेगा।

ये देना होगी जानकारियां

अब आप अपने जिस बैंक खाते में क्‍लेम की राशि पाना चाहते हैं, उसकी भी विस्‍तृत जानकारी दीजिए। जैसे बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और उसका IFSC। और हां, आपका PAN नंबर भी EPFO की वेबसाइट पर अपडेटेड होना चाहिए। इसके लिए आपको मेंबर सर्विस वाली वेबसाइट के मैनेज टैब पर जाना होगा। अगर आपने अभी तक EPFO की वेबसाइट पर अपना आधार, PAN और बैंक डिटेल्‍स नहीं दी है तो यहां क्लिक कर ये काम भी निपटा सकते हैं।

क्‍लेम प्रोसेस 7 दिनों में निपटा दिया जाएगा

ऑनलाइन क्‍लेम करने के लिए आपको आधार कंपोजिट क्‍लेम फॉर्म भरना होगा। सुविधा की बात यह है कि इस फॉर्म में आपकी ज्‍यादातर जानकारियां पहले से ही भरी हुई होंगी। पूरा फॉर्म भरने के बाद आप इसे सबमिट करें। क्‍लेम करने के 10 से 15 दिनों के भीतर EPF के पैसे आपके खाते में आ जाएंगे। यह प्रोसेस समय के साथ और फास्‍ट होगा क्‍योंकि भले ही आप ऑनलाइन क्‍लेम कर रहे हों लेकिन EPFO कार्यालय में उसकी प्रोसेसिंग मैनुअल होती है। EPFO के अधिकारी की बातों पर भरोसा करें तो जल्‍द ही क्‍लेम प्रोसेस 7 दिनों में निपटा दिया जाएगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories