Tuesday, August 22nd, 2017
Flash

स्मृति ने संभाला वेंकैया का मंत्रालय, बड़ा फेरबदल अभी बाकि




Politics

Smriti Irani Urban Dev. Ministry major reshuffle remaining Modi Cabinet

पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार तथा फेरबदल करने की संभावना काफी बलवती होती जा रही है. एम. वेंकैया नायडू का उपराष्ट्रपति चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है, जिससे दो महत्वपूर्ण मंत्रालय मिल रही जानकारी के मुताबिक शहरी विकास मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार नरेंद्र सिंह तोमर और सूचना एवं प्रसारण का अतिरिक्त प्रभार स्मृति ईरानी को दिया गया है। नायडू के नाम की घोषणा 17 जुलाई, सोमवार को NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर की गई. BJP सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिपरिषद में संसद के मॉनसून सत्र के बाद एक फेरबदल की उम्मीद है और कुछ नये चेहरे भी कैबिनेट में शामिल किए जा सकते हैं.

रक्षा मंत्रालय का भी कोई पूर्णकालिक मंत्री नहीं हैं

मनोहर पर्रिकर के मार्च में गोवा का सीएम बन जाने के बाद रक्षा मंत्रालय किसी पूर्णकालिक कैबिनेट मंत्री के बगैर रह गया था, गोवा चुनाव के बाद अप्रैल 2017 में मनोहर पर्रिकर वापिस राज्य के सीएम का पद संभालने के लिए पहुंच गए थे, जिसे रक्षा मंत्रालय खाली हो गया था। वित्त मंत्री अरुण जेटली इस मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं.

पर्यावरण मंत्रालय में भी मंत्री पद रिक्त

मंत्री अनिल माधव दवे का मई में निधन हो जाने से पर्यावरण मंत्रालय में मंत्री पद रिक्त हो गया था. उनके निधन के बाद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्ष वर्धन को पर्यावरण मंत्रालय संभालने का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था।

कलराज मिश्र आ सकते हैं 75 के घेरे में

सूक्ष्म, छोटे और मध्यम उद्यम मंत्रालय का पदभार संभाल रहे कलराज मिश्र 75 साल की उम्र पार कर चुके हैं। 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी ने तय किया था कि उनके कैबिनेट में 75 साल से कम उम्र के लोगों को ही जगह मिलेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें यूपी विधानसभा चुनाव 2017 के मद्दे नजर मंत्रालय से हटाया नहीं गया था।

नड्डा को हिमाचल भेजा जा सकता है

इसके अलावा जेपी नड्डा को लेकर भी नए कयास लगाए जा रहे हैं। इस साल दिसम्बर महीने में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। अगर BJP इस चुनाव में जीत हासिल करती है तो जेपी नड्डा को वहां का सीएम बनाया जा सकता है।

नवंबर 2014 के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार नहीं हुआ है

पीएम मोदी ने पहली बार नवंबर 2014 में अपनी कैबिनेट का विस्तार किया था जब उन्होंने 21 नये चेहरे शामिल किए थे, जिनमें रक्षा मंत्री के तौर पर पर्रिकर भी शामिल थे. पिछले साल जुलाई में मोदी ने एक और फेरबदल किया, जिसके तहत उन्होंने स्मृति ईरानी की जगह प्रकाश जावड़ेकर को मानव संसाधन विकास मंत्री बनाया था. स्मृति को वस्त्र मंत्रालय में भेजा गया था. वहीं नरेंद्र सिंह तोमर फिलहाल खान मंत्री हैं.

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories