Saturday, September 9th, 2017 10:56:40
Flash

गाँवों के इन अजीब नामों से लोगों को हुई परेशानी, प्रशासन ने नाम बदलना किया मंजूर




Social

Haryana vilage

हरियाणा में दो गाँव ऐसे भी हैं जिनमे रहने वाले लोग ही अपने गाँव को लेकर शर्मिंदा रहते हैं और वो किसी के भी सामने अपने गाँव का नाम लेने से बचते हैं या फिर पड़ोसी गाँव का नाम बता कर अपना परिचय देते हैं। शर्मिंदगी की स्थिति यहाँ तक है कि आठवीं में पढ़ने वाली हरप्रीत कौर ने मोदी जी को चिट्ठी लिखकर मांग की थी कि उसके गांव के नाम के कारण उसे शर्मिंदगी होती है तो उसके गाँव का नाम बदलवा दिया जाए।

हरियाणा में दो गाँव हैं ‘गंदा’ और ‘किन्नर’. इन दोनों गाँव के अजीब नामों के कारण यहाँ की नौजवान पीढ़ी शर्मिंदगी महसूस करती है। पुराने लोग भी अपने गाँव के नाम से हुई शर्मिंदगी के बारे में बताते हैं, उनका कहना है कि बेटियों के विवाह में भी गाँवों के नामो की वजह से मुश्किलें आती हैं। वहां के बच्चों का भी कहना है कि गाँव के ऐसे नाम की वजह से हर कोई उनका मज़ाक बनाता है।

इस परिस्थिति को देखते हुए ग्राम पंचायत ने जिला पंचायत में इन गाँवों के नाम बदलने की गुहार लगाईं थी जिसे प्रशासन ने मंजूर कर लिया है. अब हरियाणा सरकार फतेहाबाद जिले के गांव ‘गंदा’ और हिसार जिले के गांव ‘किन्नर’ का नाम बदल देगी। पीटीआई के मुताबिक, हरियाणा सरकार गांव ‘गंदा’ का नाम बदलकर अजीत नगर और किन्नर गांव का नाम बदलकर गैबी नगर करने पर विचार कर रही है। इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने जिला महेन्द्रगढ़ के गांव चामघेडा का नाम बदलकर देवनगर करने का निर्णय लिया है।

इस मामले में लोगों का कहना है की अब जब सरकार ने नामों को बदलने की मंजूरी दे दी है तो वो सब खुश हैं और उनके बच्चों को होने वाली परेशानी अब ख़त्म हो जाएगी।

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories