Friday, August 25th, 2017
Flash

अब प्राइवेट अस्पताल में मुफ्त करा सकते है ये 30 सर्जरी




Health & Food

delhi surgery

ज़िन्दगी जीने के लिए जितना पैसा जरूरी है उतना ही आपका स्वास्थ भी जरूरी है। अगर आप स्वस्थ नहीं तो पैसा आपके किसी काम का नहीं और अगर आपके पास पैसा नहीं है और कोई बीमारी है तो भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योकि दिल्ली सरकार आपके लिए अब एक खुशखबरी लेकर आई है।

दिल्ली सरकार का नाम आपने अक्सर विवादों में ही सुना होगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि दिल्ली सरकार काम नहीं कर रही है। दिल्ली में केजरीवाल सरकार मिलकर काफी काम कर रही है हां पर हो सकता है कि लोगों की उम्मीदों पर खरा न उतरे। खैर जो भी हो दिल्ली सरकार ने हाल ही में एक घोषणा की है जो आम जनता को काफी राहत पहुंचाएगी।

medical

दिल्ली की आम आदमी सरकार ने दिल्ली के 41 प्राइवेट अस्पतालों से टाई-अप कर 30 ज़रूरी सर्जरी को आम लोगों के लिए फ्री कर दिया है जो भी हॉस्पिटल इस टाईअप के तहत आएगा उन्हें सरकार अपनी सेंट्रल गर्वनमेंट हैल्थ स्कीम के अंर्तगत पैसों से भुगतान करेगी। इसमें 30 ज़रूरी सर्जरी को रखा गया है जो इस प्रकार है।

लेप्रोस्कोपी (ब्लैडर हटवाने के लिए), थाइराइड सर्जरी, आंतों में सूजन और बवासीर के लिए सर्जरी, ब्रेस्ट कैंसर के कारण बन रहे लम्प को हटाने की सर्जरी, टॉन्सिल हटाने के लिए सर्जरी, पथरी के लिए सर्जरी, प्रोस्टेट सर्जरी, सिस्टोस्कोपी, हार्ट बायपास सर्जरी इनके अलावा भी कई सारी सर्जरी की घोषणा दिल्ली सरकार ने की है जिनका लाभ आप उठा सकते हैं।

Arvind-Kejriwal

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ‘‘पहले सरकारी अस्पतालों में यूजर चार्ज के नाम पर जनता से इलाज के लिए बहुत पैसे लिए जाते थे, हमने इस पर रोक लगाई वहीं स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, हेल्थ फॉर ऑल कॉन्सेप्ट’को आगे बढ़ाते हुए ये फैसला लिया है। इसके तहत यदि किसी व्यक्ति को सर्जरी की एक महीने से ज्यादा की डेट मिलती है तो वो निजी अस्पताल में रेफर किया जाएगा जहां उसका इलाज एकदम फ्री होगा। इसका पूरा खर्चा दिल्ली सरकार की जिम्मेदारी होगी।’’

सत्येंद्र जैन के मुताबिक, प्रोस्टेट और किडनी स्टोन नामक दो ऐसी सर्जरी हैं जो सरकारी अस्पतालों में नहीं होती, लेकिन सरकार इसकी सुविधा भी प्राइवेट अस्पताल में देगी। इलाज के दौरान प्री सर्जरी कंसल्टेशन से लेकर, सर्जरी, दवाएं, खाना अस्पताल में रहने और एक महीने के फॉलोअप का पूरा खर्चा सरकार उठाएगी।

इन अस्पतालों में मिलेगी इलाज की फ्री सुविधाः-
उन्होंने बताया अब तक सरकारी अस्पतालों से सर्जरी कराने के लिए 3 महीने से 2 साल तक का इंतजार करना पड़ता है इसलिए दिल्ली सरकार ने बड़े निजी अस्पतालों से टाइ-अप किया है ताकि मरीज़ को एक महीने से ज्यादा देर तक का इंतज़ार ना करना पड़े। जिन बड़े निजी अस्पतालों में फ्री सेवाएं मिलेगी वे दिल्ली हार्ट एंड लंग्स इंस्टीट्यूट, डॉ. बी.एल. कपूर मेमोरियल हॉस्पिटल, धर्मशिला हॉस्पिटल, इंडियन स्पाइनरी इंजरी इंस्टिट्यूट, मैक्स हॉस्पिटल, नेशनल हार्ट इंस्टिट्यूट, मेट्रो हॉस्पिटल, रॉकलैंड हॉस्पिटल।

हालांकि मुफ्त में इलाज कराने के लिए मरीजों के पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, या जन्म प्रमाण पत्र में से कोई एक आईडी होना जरूरी है। इससे पहले पिछले साल दिल्ली सरकार ने दिसंबर में 8 प्राइवेट लैब से टाइ-अप किया था ताकि गरीब मरीज मुफ्त में सीटी स्कैन और एमआरआई की सुविधा ले सकें। दो हफ्ते पहले ही इस स्कीम को बढ़ाने के लिए इसमें 13 महंगे टेस्ट शामिल किए।

लेप्रोस्कोपी (ब्लैडर हटवाने के लिए), थाइराइड सर्जरी, आंतों में सूजन और बवासीर के लिए सर्जरी, ब्रेस्ट कैंसर के कारण बन रहे लम्प को हटाने की सर्जरी, टॉन्सिल हटाने के लिए सर्जरी, पथरी के लिए सर्जरी, प्रोस्टेट सर्जरी, सिस्टोस्कोपी, हार्ट बायपास सर्जरी इनके अलावा भी कई सारी सर्जरी की घोषणा दिल्ली सरकार ने की है जिनका लाभ आप उठा सकते हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories