Thursday, August 31st, 2017
Flash

FB पर भूलकर भी न ओपन करे ये इमेज, लग सकता है 25 हजार का जुर्माना




Auto & Technology

girl-using-mobile

सोशल मीडिया का उपयोग तो हम सभी करते है। इसमें फेसबुक और वॉटसएप का प्रयोग किए बिना हमारा दिन नहीं गुजरता, ऐसा लगता है कि आज का दिन ही अधूरा है लेकिन अब आपको सचेत रहना होगा क्योंकि फेसबुक के जरिए अब एक ऐसा वायरस आ रहा है जो आपसे सीधे 25 रूपए का जुर्माना मांगेगा। यकीन नहीं होता तो आइए हम बताते हैं आपको इस वायरस के बारे में…

your-money-or-your-data

facebook-spam-messageइस वायरस का नाम रैंजमवेयर यानी फिरौती वाला वायरस हैं। अंग्रेज़ी मीडिया की रिपोर्टस के मुताबिक यह वायरस जेपीईजी फाइल के रूप में फेसबुक पर आ रहा है अगर यह फाइल आ जाए तो कंप्यूटर की फाइल्स को एन्क्रिप्ट करके लॉक कर देगा और आपसे 365 अमेरिकी डॉलर यानी लगभगन 25 रूपए मांगेगा जो बिट्क्वाइन में देना होंगें

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि फेसबुक मैसंजर पर यह रैंजमवेयर .एसवीजी के रूप में भेजे जा रहे थे हालांकि फेसबुक ने ऐसे किसी भी वायरस का फेसबुक में होने से इनकार कर दिया है लेकिन सिक्योरिटी फर्म का मानना है कि फेसबुक की कमी का फायदा उठाकर ऐसा किया जा रहा है।

इस वायरस पर रिसर्च करने वाले रिसर्चस ने पाया कि यह रैंजमवेयर फेसबुक, लिंक्डइन और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए लोगों तक भेजा जा रहा है। इजराइल की सिक्योरिटी फर्म चेक प्वाइंट ने भी इस बात का खुलासा किया है कि कैसे साइबर क्रिमिनल्स इमेज फाइल में मॉलवेयर को छुपा कर सोशल मीडिया के जरिए लोगों को इसका शिकार बना रहे हैं।

ये हैं बचने के उपाय
1. सबसे पहले तो आपके लिए ये उचित होगा कि आप किसी अनजान यूजर द्वारा भेजी गई इमेज फाइल को ओपन न करें।
2. इस सावधानी के साथ ही आप अपने ज़रूरी डाटा का बैकअप रखें।
3. प्रीमियम एंटी वायरस का यूज़ करें।
4. किसी भी ईमेल अटैचमेंट को तब तक न खोलें जब तक आप यह सुनिश्चित न कर लें कि वो आपके लिए है या नहीं।
5. रैंजमवेयर फाइल को अगर आपने क्लिक कर दिया है तो तुरंत अपने वाईफाई को बंद कर दें। लेकिन अगर रैंजमवेयर का मैसेज दिख गया तो मुश्किल हो सकती है।

Source-bleepingcomputer

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories