Saturday, September 2nd, 2017 14:59:26
Flash

सब कुछ फ्री देने के बाद कहां से कमाता है गूगल




Auto & Technology

हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते है और गूगल हमें उस कीवर्ड के बारें में ढेर सारी जानकारी दे देता है। गूगल से कुछ भी डाउनलोड करते है तो फ्री में डाउनलोड हो जाता है। गूगल पर दुनिया भर की जानकारी होती है लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा कि गूगल तो बिना पैसे के आपको ये सारी जानकारी दिखाता है। लेकिन गूगल फ्री में आपको ये जानकारी दिखाकर पैसे कैसे कमाता होगा। साल 2014 में हर मिनट गूगल ने 149,288 डॉलर (लगभग- 99 लाख रुपए) का रेवेन्यू जनरेट किया है। जिसमें से प्रॉफिट 23509 डॉलर (लगभग 15 लाख रुपए) है।

google

1. गूगल एड-गूगल का सबसे बड़ा कमाई का जरिया गूगल एड हैं इसमें कपंनिया कस्टमर्स के बारे में यानी यूजर्स के बारें में गूगल से जानकारी खरीदती है और गूगल को अपने विज्ञापन देती हैं। गूगल वे विज्ञापन उन यूजर्स के सामने सामने शो करता है, जिन्होंने एक भी बार उस चीज के बारे में सर्च किया होता है।

2. हर क्लिक पर पैसा-गूगल पर दिखने वाले हर विज्ञापन के लिए गूगल कंपनियो से पैसा लेता है। इसके लिए गूगल कुछ सेंट से लेकर सैकड़ों डॉलर (67 पैसे से 6686 रुपए) तक वसूल करता है। रिपोर्ट के अनुसार 2015 की दूसरी तिमाही में गूगल की कुल कमाई 17.3 बिलियन डॉलर (लगभग 109284.1 करोड़ रुपए) थी। इसमें से 97 प्रतिशत सिर्फ विज्ञापनों से आया था।

4. कीवर्ड से पैसा- गूगल पॉप्युलर कीवर्ड्स से भी पैसे कमाता है। जो कीवर्ड जितना ज्यादा पॉपुलर होता है उस एड को दिखाने के उतने ही ज्यादा पैसे गूगल लेता हैं। एक वेबसाइट के अनुसार 20 सबसे महंगे कीवर्ड्स में से पहला इन्श्योरेंस है। इसके बाद लोन कीवर्ड दूसरे नंबर पर है। एक बार जब यूजर ये कीवर्ड्स शो करता है तो गूगल रिलेटेड विज्ञापन आपको दिखाने लगता है।

5. स्मार्टफोन- आज लगभग हर किसी के पास स्मार्टफोन तो है ही ऐसे में गूगल ने भी स्मार्टफोन के मार्केट में अपनी जगह बना ली है। गूगल ने स्मार्टफोन के हिसाब से ढेर सारे प्रोडक्ट डिजाइन किए है जिन्ह ेस्मार्टफोन यूजर्स काफी ज्यादा यूज कर रहे है। मोबाइल ऐडवर्टाइजिंग, मोबाइल ऐप्स, मोबाइल कॉन्टेंट, मोबाइल डिवाइसेज, इन चार एरियाज में गूगल फोकस करता है। इसके साथ ही गूगल प्ले स्टोर, गूगल ऐप्स और गूगल क्लाउड प्लेटफॉर्म भी गूगल की कमाई का अहम जरिया है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories