Thursday, August 31st, 2017
Flash

मध्यप्रदेश में यहां बनेगा पहला फूड पार्क, 500 करोड़ का होगा इनवेस्टमेंट




Business

food-park

मध्यप्रदेश में अब पहला फूड पार्क बनने जा रहा है इसके लिए 500 करोड़ के इनवेस्टमेंट को भी मंजूरी मिल गई है। केंद्र सरकार ने मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले की दलोदा तहसील में 500 करोड़ रुपये की लागत वाले मेगा फूड पार्क स्थापित करने की स्वीकृति दी है। प्रदेश के लिये यह एक अहम उपलब्धि है, जो किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने में मददगार होगी।

आधिकारिक तौर पर आज यहां दी गयी जानकारी के अनुसार भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने देश के 7 राज्यों में मेगा फूड पार्क को स्वीकृति प्रदान की है, जिनमें मध्यप्रदेश एक है। इस फूड पार्क की स्थापना का काम मेसर्स चेतक इंटरप्राइजेस लिमिटेड कम्पनी द्वारा किया जायेगा। इसमें करीब 500 करोड़ रपये का निवेश होगा।

इस परियोजना में डाबर, झाण्डू, फार्मास्यूटिकल्स और पतंजलि जैसी बड़ी कम्पनियों को भी जोड़ा जायेगा। इस पार्क के स्थापित होने से मालवा अंचल के किसानों के साथ ही प्रदेश की सीमा से लगे राजस्थान के जिले के किसान भी लाभान्वित होंगे। मंदसौर जिले में कृषि फसलों के अलावा बड़ी मात्रा में उद्यानिकी, मसाला और औषधि बनाने में उपयोग होने वाली फसलों का उत्पादन भी होता है। फूलों की खेती भी यहॉं बड़े पैमाने पर होती है। फूड पार्क के स्थापित होने से इस पूरे क्षेत्र का औद्योगिक विकास होने के साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories