Thursday, July 27th, 2017
Flash

32 सालों से मूर्ति बनकर खड़ा है ये “इंडियन स्टैच्यूमेन”




आप दिन में कितनी देर तक स्टैचू बनकर खड़े रह सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा 2 मिनट या 5 मिनट लेकिन ये शख्स रोजाना 6 घंटे तक स्टैचू बनकर खड़े रहते हैं। तभी तो इन्हें इंडियन स्टैचूमैन कहा जाता है। चेन्नई के 54 साल का अब्दुल अजीज पिछले 32 साल से एक ही जगह पर पुतला बनकर खड़े हैं। वो हर दिन 6 घंटे तक लगातार वीजीपी गोल्डन बीच रिजॉर्ट में सिक्युरिटी गार्ड है। अपने काम के दौरान वो न तो बैठते हैं और न ही कहीं मूव करते हैं।

अब्दुल आज इंडियन स्टैचू मैन के नाम से जाने जाते हैं। एक बार पार्क के ऑनर यूके घूमने गए थे, जहां उन्होंने बकिंघम पैलेस के बाहर रॉयल गार्ड को स्टैचू बनकर खड़ा देखा था। तभी उन्होंने डिसाइड किया कि वो भी अपने पार्क में कुछ इस तरह का एक्सपेरिमेंट करेंगे। इंडिया आकर उन्होंने 10 ट्रेंड स्टैचू मैन का चयन किया, जिसमें एक अब्दुल भी थे। उन्हें ये आइडिया पसंद नहीं था, लेकिन मैं मना नहीं कर सकता था क्योंकि मेरे पास दूसरा जॉब नहीं था और परिवार चलाने के लिए मैं यह नौकरी नहीं छोड़ सकता था।

उन 10 लोगों की कठोर ट्रेनिंग शुरू हो गई। इस दौरान हमें लगातार खड़े रहने, बात न करने, न ही हंसने और न ही खाने-पीने की ट्रेनिंग दी गई। उन्होंने बताया कि करीब तीन महीने तक चली इस ट्रेनिंग के बाद आखिरकार इस काम के लिए मुझे चुना गया। अपने काम के दौरान वो न तो मुस्कुराते हैं और न ही किसी से बात करते हैं। इतना ही नहीं कई लोग उन्हें गुदगुदाने की भी कोशिश करते हैं, लेकिन वो कोई रिप्लाई नहीं करते हैं।

अब्दुल ने बताया कि इस काम के बदले उन्हें 10 हजार रुपए मिलते हैं। इतने पैसों में घर का खर्च उठाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि उनके परिवार में उनकी पत्नी और तीन बेटे भी हैं। शुरुआत में अब्दुल को भी ये करने में काफी मजा आया। लेकिन, अब इस काम से उन्हें दिक्कत होती है। लगातार खड़े रहने के कारण उनके हेल्थ पर भी असर पड़ रहा है।

Sponsored



Loading…

Related Article

No Related

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories