Friday, August 25th, 2017
Flash

रिमझिम बारिश के बीच और भी बढ़ गया मोदी के योग करने का उत्साह




Health & Food

modi-yoga-2017-759

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। आज दुनिया में कई जगह लोग अलग-अलग तरह से योग दिवस मना रहे हैं। वहीं योग के प्रति हमारे प्रधानमंत्री का उत्साह देखने लायक था। दरअसल, उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में पीएम मोदी के योग कार्यक्रम के पहले बारिश शुरू हो गई, लेकिन पीएम मोदी योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे। योग के प्रति उनका लगाव इस बात से ही नजर आता है कि उन्होंने इस बारिश के बीच खुले आसमान के नीचे पूरे जोश के साथ योग किया। वहीं लोगों में भी बारिश के कारण उनके उत्साह में कमी नजर नहीं आई। यह कार्यक्रम रमाबाई अंबेडकर मैदान पर आयोजित हुआ था।

modi-yoga

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देशभर में करीब 5 हजार कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा 150 देशों में भारतीय मिशनों में भी इस मौके पर कार्यक्रम किए जा रहे हैं। पीएम  मोदी के साथ इस अवसर पर सेबू के राज्यमंत्री राम नाईक, पीएम योगा आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी शामिल थे। यहां इस मैदान में 50 हजार लोग एक साथ बैठकर योग कर रहे थे।

बारिश में योग मेट का कैसे हो इस्तेमाल, दिखा दिया लखनऊ ने-

मन को स्थिर रखने में योग का महत्व है। बारिश अगर शुरू हो जाए, तो योग मेट का कैसे बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है ये लखनऊ वालों ने दिखा दिया। इस मौके पर पीएम  मोदी ने कहा कि योग सारी दुनिया को एकसाथ जोडऩे का अच्छा माध्यम है। योग ने भारत को दुनिया में एक खास पहचान दिलाई है। सदियों पहले योग हिमालय की गुफाओं में ऋषि मुनियों की साधना हुआ करता था, लेकिन वक्त बदलने के साथ आज ये हर किसी के जीवन का हिस्सा बन चुका है।

pm_modi_yoga_day_pose_lucknow_650_636336317349235107 new

योग के मास्टर नहीं, तो इसके प्रति जिज्ञासु तो बनो…

पीएम  मोदी ने कहा फिटनेस और हेल्दी रहने से ज्यादा जरूरी है आपका स्वस्थ रहना। इसलिए अगर आपको स्वस्थ रहना है तो जरूरी नहीं कि इसके मास्टर बनें, लेकिन इसके प्रति जिज्ञासु तो बन सकते हैं। उन्होंने योग की तुलना नमक से करते हुए कहा कि योग जीवन में नमक की तरह है। जिस तरह सबसे सस्ता होता है। अगर ये खाने में न हो तो स्वाद बिगड़ जाता है, ठीक उसी तरह यदि योग हमारे जीवन में न हो तो हमारी सेहत बिगड़ जाती है। पूरे दिन की बजाय अगर 50 से 60 मिनट की योग कर लिया जाए, तो ये अच्छा है।

narendra-modi-yoga_810686f2-5593-11e7-b50f-ad66c5ec5579

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग को मान्यता देने के बाद से लगातार इसके प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है। पिछले तीन साल में कई योग संस्थान खोले गए। योग शिक्षकों की मांग बढ़ी है और योग को प्रोफेशन के रूप में अपनाने के लिए अब युवा आगे बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में योग पर कोई सवालिया निशान नहीं है।

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories