Wednesday, August 16th, 2017
Flash

पाकिस्तान ने पिछले 72 घंटों में 6 बार सीजफायर तोड़ा




Politics

6 times Ceasefire Violated by Pakistan in the last 72 hours

पाकिस्तान द्वारा LOC पर सीजफायर के उल्लंघन का सिलसिला विगत कई दिनों से प्रतिदिन जारी है। सोमवार सुबह पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सीमा के कृष्णा घाटी सेक्टर और नौशेरा की तरफ गोलीबारी की। वहीं रक्षा प्रवक्ता के अनुसार 1 जून से लेकर अब तक पाकिस्तान की तरफ से 9 बार सीजफायर तोड़ा जा चुका है, जिसका भारतीय सेना ने भी करारा जवाब दिया है। दोनों तरफ से चल रही इस गोलीबारी में भारतीय जवानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।
उधर, इस उकसावे वाली कार्रवाई के बावजूद पाकिस्तान ने उल्टे भारत पर ही दोष मढ़ा है। पाकिस्तान ने भारतीय सेना पर सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाते हुए भारतीय उच्चायुक्त को तलब कर लिया।

72 घंटे में ही सीजफायर का 6 बार उल्लंघन

पाकिस्तान की ओर से पिछले 72 घंटों में 6 बार सीजफायर का उल्लंघन किया गया है। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने बताया कि पिछले 72 घंटे में ही सीजफायर का 6 बार उल्लंघन किया गया है। मेहता ने बताया कि हमारे जवान इसका करारा जवाब दे रहे हैं। पाकिस्तान बड़ी संख्या में मोर्टार, स्वचालित हथियारों, RCL गन और RPG का इस्तेमाल कर रहा है। भारत की तरफ से समान क्षमता से मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है। सेना के अनुसार हालात नियंत्रण में हैं। लेफ्टिनेंट कर्नल मेहता ने बताया कि हमने स्थिति को नियंत्रण में ले लिया है। अभी इस वक्त किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

रविवार को भी बिम्बर गली सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन

पाकिस्तान ने रविवार सुबह भी LOC से सटे बिम्बर गली सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी की थी। भारतीय सेना ने इसका कड़ा जवाब दिया था। वहीं, पाकिस्तानी रेंजर्स ने रविवार सुबह 10 बजे सांबा के रामगढ़ में BSF जवानों पर गोलीबारी की थी। इसके बाद दोनों तरफ से 45 मिनट तक गोलीबारी चलती रही। इस घटना में भारतीय सीमा को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ था।

14 आतंकवादी मारे गए, जबकि एक जवान शहीद

हाल के समय में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर उल्लंघन करने की घटना में तेजी आई है और घुसपैठ की कोशिशें भी तेज हुई हैं। हालांकि, सेना की मुस्तैदी के कारण उनकी कोशिशें नाकाम हुई हैं। पिछले 4 दिनों में उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर मुठभेड़ों में 14 आतंकवादी मारे गए हैं। इनमें से एक मुठभेड़ में सेना का एक जवान शहीद भी हुआ है।

घुसपैठ की 8 ताजी कोशिशें नाकाम

पाकिस्तान गोलीबारी की आड़ लेकर आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश करता है। सेना ने गुरुवार को कहा था कि पाकिस्तानी सेना की गोलाबारी की आड़ में कुपवाड़ा जिले के माछिल एवं नौगाम सेक्टरों, बांदीपोरा जिले के गुरेज सेक्टर और बारामुला के उड़ी सेक्टर में आतंकियों ने घुसपैठ की कोशिश की, जिसे भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया। उत्तरी कश्मीर में एक पखवाड़े से भी कम समय में घुसपैठ की 8 कोशिशें नाकाम की हैं।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories