Wednesday, August 2nd, 2017
Flash

8 टिप्स, जो सक्सेस करेंगे आपके बिजनेस को




Business

Sponsored

हम रोज किसी न किसी बिजनेस को उभरते हुए देखते हैं। इनमें से कुछ तो रॉकेट की तरह सक्सेस के आसमान की ऊंचाईयों को छू लेते हैं और कुछ कटी पतंग की तरह फेल हो जाते हैं। यदि आप भी अपना बिजनेस शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आप सक्सेसफुल लोगों के ग्रुप से जुड़ जाइए। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ टिप्स जो आपके स्टार्टअप को सक्सेस बनाने में करेंगे आपकी मदद…

1. नए-नए कॉन्टेक्ट्स से बढ़ाएं अपनी पावर

कॉन्टेक्ट्स बढ़ाना अपनी पावर को बढ़ाने जैसा है। आप जितने ज्यादा लोगों से जुड़ते जाते हैं आपके सक्सेस होने के चांसेस उतने ही बढ़ते जाते हैं। अपने क्षेत्र से जुड़े लोगों को जानना अपनी कंपनी की संपत्ति की तरह होता है। इसलिए ये जरुरी है कि आप अपने क्षेत्र के साथ-साथ बाहरी क्षेत्र के लोगों से भी कॉन्टेक्ट बनाएं। इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और कॉन्फ्रेंस से जुड़ने की जरुरत है।

2. अपने पड़ोसी विशेषज्ञ की सलाह से निराश न हों

कई लोगों में मुफ्त की सलाह देने की आदत ज्यादा होती है। खासकर तब जब आपका पड़ोसी कोई काम करने जा रहा हो। तब उन्हें ऐसा लगता है कि अपने पड़ोसी के बिजनेस में सलाह देना उनकी ही जिम्मेदारी है। यदि आपके पास मुफ्त की सलाह देने वाले पड़ोसी नहीं हैं तो आप बहुत लकी हैं। लेकिन अगर हैं तो आपको उनकी सलाह से दूर ही रहना चाहिए। यदि आपने बिजनेस की शुरुआत की है तो आप ये भी जानते होंगे कि आपके लिए बेस्ट क्या है, इसलिए अपने प्लान को ही फॉलो करें।

3. बिजनेस के फायदे लिए अपने शब्दों की शक्ति का उपयोग

भारत में बिजनेस के लिए मुंह से निकले हुए शब्द काफी मायने रखते हैं। यदि आप अपने बिजनेस के बारे में लोगों को अच्छे से बता सकते हैं तो आपके बिजनेस के सक्सेस होने के चांस काफी बढ़ जाते हैं। उसे आपके दोस्तों और परिचितों के बीच फेमस होने में जरा भी वक्त नहीं लगेगा। ये तय कर लें कि किस तरह आपका ब्रांड लोगों पर अच्छा असर छोड़ेगा। ताकि जब किसी ब्रांड को चुनने की बात आए तो लोग आपके ब्रांड को ही प्रायोरिटी दें।

4. इनवेस्टमेंट के पहले लोगों से बात और रिसर्च करें

आपको किसी भी बिजनेस को शुरु करने से पहले मार्केट रिसर्च कर लेना चाहिए। आपको यह पता होना चाहिए कि आप जिस प्रोडक्ट को मार्केट में लाने वाले हैं उसमें पब्लिक का कितना इंटरेस्ट है। आप उनकी उम्मीदों को पूरा कर पाएंगे या नहीं। यदि आप इस रिसर्च के बाद ही अपना बिजनेस शुरु करते हैं तो आने वाले समय में ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। स्टार्टअप में रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो लग सकती है लाखों की चपत 

5. अपने प्रोडक्ट का प्राइस डिसाइड करें

कोई भी यूजर प्रोडक्ट के लिए ज्यादा पे नहीं करना चाहता है। आजकल लोग प्रोडक्ट की वैल्यू से ज्यादा पैसे देने में समझदारी नहीं समझते। इसलिए ये जरुरी हो जाता है कि आप अपने प्रोडक्ट का मूल्य उतना ही रखें जितना कि कस्टमर देने में सक्षम हो। इसके लिए प्रोडक्ट के रेट का सर्वे करवाना जरुरी हो जाता है। लोगों को फ्री सेंपल के रुप में अपना प्रोडक्ट देने से न कतराएं। कई लोग ऐसे होते हैं जो फ्री का माल ज्यादा पसंद करते हैं।

6. अलग-अलग राज्यों के लोगों को काम पर रखें

यदि आप अपने आस-पास के लोगों को ही काम पर रखने के बारे में सोच रहे हैं तो आप गलत हैं। यदि आप ऐसा करेंगे तो आप सक्सेस को आपके पास आने से रोक रहे हैं। भारत में कई तरह की भाषाएं बोली जाती हैं और हर क्षेत्र के लोगों से जुड़ने के लिए जरुरी है कि आपके पास एक भाषा को जानने वाले लोगों की जगह कई भाषाओं को जानने वाले लोग हों। इससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों से आसानी जुड़ पाएंगे।

7. अव्यवस्था तोड़ो, अलग बनो

लोग यूनिक प्रोडक्ट को ही पसंद करते हैं। आपका प्रोडक्ट मार्केट में आपके कॉम्पटीटर्स के प्रोडक्ट्स से अलग होना चाहिए। यही आपके टारगेट ग्रुप पर इम्प्रैशन जमाने का सबसे अच्छा मौका होता है। इसलिए आपको ये मौका नहीं गंवाना चाहिए।

8. मार्केटिंग पर पैसा खर्च करना

आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए प्रोडक्ट की मार्केटिंग की जाती है। इसमें फेसबुक, ट्वीटर और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आते हैं। आपको मार्केटिंग के लिए अलग से बजट बनाना होगा जिससे आप अपने प्रोडक्ट की ठीक तरह से मार्केटिंग कर सकें। क्योंकि मार्केटिंग काफी हद तक आपके प्रोडक्ट को सक्सेस दिलाती है।

ये भी पढ़ें-
मुश्किल में हैं स्टार्टअप, पहले 5 साल में ही 90 प्रतिशत पर लग जाता है ताला

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories