Tuesday, August 1st, 2017
Flash

दो साल और इंतज़ार फिर भारत में होंगे एप्पल के स्टोर्स




Business

apple store

आईफोन का क्रेज दुनियाभर में है दूसरी ओर भारत में भी अच्छी-खासी संख्या में लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। ऐप्पल अब भारत में एप्पल स्टोर खोलने की योजना बना रहा है। एप्पल ने इसके लिए जगह तलाशनी भी शुरू कर दी है। लेकिन इसके लिए आपको दो साल इंतज़ार करना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक भारत में एप्पल के स्टोर साल 2020 तक ही खुल पाएंगे।

इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि कंपनी भारत में अपने स्टोर्स के लिए मॉल और हाई स्ट्रीट की प्राइम लोकेशन पर 10,000 से 15,000 वर्ग फुट जगह खोज रही है। एप्पल भारत में अपने स्टोर्स को न्यूयॉर्क स्टोर्स की तरह बनाना चाहती है जो पूरी तरह से ग्लास से बने हैं।

जानकारी के मुताबिक एप्पल भारत में शुरूआत में नई दिल्ली और मुंबई में एक-एक स्टोर खोल सकता है। कंपनी चाहती है कि उसके स्टोर्स डिजाइन से लेकर लोकेशन के हर मामले में आइकॉनिक होने चाहिए। हालांकि कंपनी को भारत में 10,000 से 15000 वर्गफुट साइज खोजने में थोड़ा समय लग सकता है क्योंकि अभी प्राइम लोकेशन पर इतना बड़ा स्पेस अवेलेबल नहीं है। भारत में ऐप्पल के स्टोर्स का साइज उसके एवरेज ग्लोबल स्टोर साइज से लगभग दोगुना होगा।

ऐपल के ग्लोबल स्टोर का औसत साइज 8,500 स्क्वेयर फुट है। भारत में एपल का स्टोर बड़े सिंगल ब्रांड इलेक्ट्रॉनिक स्टोर्स में से एक होगा। यह सैमसंग के स्टोर्स से लगभग 7 से 10 गुना बड़ा होगा। उम्मीद है कि ऐपल भारत में जल्द अपना पहला स्टोर खोल देगा क्योंकि कंपनी ने भारत में अपने पार्टनर विस्ट्रॉन के साथ मिलकर भारत में आईफोन एसई का एसेंबलिंग ऑपरेशन शुरू कर दिया

हालांकि ऐपल को अभी भी भारत सरकार से उसके रिटेल फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट (एफडीआआई) प्लान के लिए मंजूरी नहीं मिली है। पिछले महीने ऐपल की रिटेल स्टोर की एक टीम ने भारत का दौरा किया था। इस टीम ने रियल्टर्स, मॉल मैनेजर्स के साथ बातचीत कर भारत के रिटेल मार्केट को समझने की कोशिश की थी। टीम में डिजाइन, मर्चेंडाइजिंग और कमर्शियल टीमों के सदस्य थे। इस टीम ने भारत में संभावित साइट्स का दौरा भी किया। एग्जिक्यूटिव्स के मुताबिक, कंपनी ने इस दौरान 2020-21 में भारत में स्टोर खोलने के लिए कई स्टेकहोल्डर्स के साथ नॉन डिस्क्लोजर अग्रीमेंट भी साइन किया।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories