Saturday, September 2nd, 2017 17:52:17
Flash

18 के होने पर फेसबुक याद दिलाएगा, अब कर लो ये काम




Social

1

फेसबुक इंडिया में ज़्यादातर यूज करते हैं। फेसबुक हमारी बहुत सारी यादों को अपने पास संभाल कर रखता है। हम जो भी पोस्ट अपलोड करते हैं वो उसे सालभर बाद ठीक उसी दिन हमको बताता है। जिस दिन हमारा या किसी दोस्त का बर्थडे होता है तो उसे भी बताता हैं ऐसी ही कई सारी चीज़ें हैं जो फेसबुक हमें याद दिलाता है।

अब फेसबुक एक और फीचर जोड़ने जा रहा है जिसमें वो याद दिलाएगा कि आपको 18 साल के होने पर ये काम कराना है। वैसे जिस काम की याद फेसबुक आपको दिलाने वाला हैं वो आपके लिए बहुत जरूरी है और यही आपकी पहचान भी है। आपके मात्र इस एक काम से इंडिया को बहुत बड़ा योगदान मिल सकता है। आइए आपको बताते हैं इसी काम के बारे में…

दरअसल जब आप पूरे 18 साल के हो जाएंगे तो फेसबुक आपको याद दिलाएगा कि अब आपको वोटरकार्ड बनवा लेना चाहिए। अब ये कहां से बनेगा। इस बात का समाधान भी फेसबुक देगा। आपको ऑनलाइन अप्लाय करने के लिए वो आपको वोटर आई डी कार्ड की वेबसाइट पर भी लेकर जाएगा।

इलेक्शन कमीशन एक जुलाई 2017 से एक विशेष कैंपेन शुरू करने जा रहा है। इसके तहत छूटे हुए वोटर्स का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। लेकिन इलेक्शन कमीशन कितनी भी कोशिश कर ले वोटर्स तो छूट ही जाते है। इलेक्शन कमीशन चाहता है कि देश के ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड हो इसके लिए वो फेसबुक के साथ मिलकर एक कैंपेन शुरू कर रहे हैं।

कैंपेन एक जुलाई से शुरू होगा। जिसे वोटर रजिस्ट्रेशन रिमाइंडर कैंपेन नाम दिया गया है। भारत की करीब 18 करोड़ आबादी फेसबुक पर मौजूद है ऐसे में आपको 18वें जन्मदिन के मौके पर फेसबुक आपको याद दिला देगा कि अब आपको अपना वोटर आइडी कार्ड बनवा लेना चाएह।

इलेक्शन कमीशन के मुताबिक वोटर्स के रजिस्ट्रेशन के लिए फेसबुक पर अभी रजिस्ट्रेशन करें का बटन तैयार किया गया है। 1 जुलाई को फेसबुक पर वोटर्स रजिस्ट्रेशन रिमाइंडर का एक नोटिफिकेशन उन लोगों को भेजा जाएगा, जो वोट देने योग्य हैं, यानि जिन्होंने 18 साल पूरे कर लिया है।

इस फीचर का काम 13 भारतीय भाषाओं- अंग्रेजी, हिन्दी, गुजराती, तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी, बांग्ला, उर्दू, असमी, मराठी और उड़िया में किया जाएगा। यह पहला मौका है, जब फेसबुक के जरिये वोटर्स रजिस्ट्रेशन रिमाइंडर को भारत में शुरू किया जाएगा. साल 2016-2017 में मुख्य निर्वाचन अधिकारियों ने सम्बद्ध राज्य के चुनावों के दौरान राज्य स्तर पर इस तरह के प्रयास किये थे।
फेसबुक पर ’अभी रजिस्ट्रेशन करें’ बटन पर क्लिक करके लोग नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल ूू.दअेच.पद पर पहुंचेगे, जो उन्हें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए निर्देश देगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories