Friday, September 22nd, 2017 18:53:26
Flash

पहाड़ों पर घूमने जा रहे हैं, तो रखिए अपनी त्वचा का खास ख्याल




Fashion

bridal-beauty-tips_cb920828-ef76-11e6-b927-f8a6714f3e88गर्मी की छुट्टियों में आप कहीं घूमने की प्लानिंग तो कर ही रहे होंगे, लेकिन अगर आप गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडी पहाडिय़ों और समुद्री तटों पर घूमने का प्लान बना रही हैं, तो जरा अपनी स्किन पर ध्यान देना न भूलें। क्योंकि समुद्री तटों और पहाड़ की बर्फ की पारदर्शी सतहों पर सूर्य की किरणें मैदानी इलाकों के बजाय ज्यादा तेज  होती है, जिससे सिकन में जलन, कालापन, सनर्बन या मुहांसों जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने एक मैग्जीन में दिए इंटरव्यू में बताया कि रेतीले समुद्री तटों और बर्फीली जगहों में गर्मियों के मौसम में सूर्य की तेज किरणों के कारण साफ सुथरी स्किन पर कील मुहांसों की समस्या से जूझना पड़ता है। उनके अनुसार छुट्टियों पर जाने से पहले ही सूर्य की तेज अल्ट्रावायलट किरणों से होने वाले नुकसानों को जानते हुए कुछ उपाय जरूर अपनाने चाहिए, ताकि छुट्टियां का मजा लेते-लेते आपकी स्किन पर कोई असर न पड़े।

cc3a2962-ef77-11e6-b927-f8a6714f3e88

समुद्री पानी से ऐसे बचाएं अपने बालों को-

एक्सपर्ट ईशा शर्मा के अनुसार समुद्री पानी में नहाने से आपके बाल काफी बेकार हो जाते हैं उलझ भी जाते हैं। बेहतर है कि इससे पहले सिर पर कैप लगाएं। इससे समुद्र के खारे पानी से आपके बाल खराब नहीं होंगे।

– साथ ही समुद्र में नहाने जाने से पहले अपने बालों को सामान्य पानी से अच्छी तरह से धो लें। इससे समुद्र में बाल धोने के बाद भी आपके बालों को नुकसान नहीं होगा, क्योंकि फिर आपके बाल समुद्री पानी को नहीं सोक सकेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि वे पहले से ही सादा पान को सोक चुके हैं।

– समुद्री पानी में नहाने के बाद बालों को हल्के हर्बल शैंपू से धो लीजिए। शैंपू के बाद बालों में हेयर कंडीशन का इस्तेमाल जरूर करें।

CtbqXkcUsAAGioC

ये अपनाएं उपाय-

– गर्मियों की छुट्टियों के दौरान ऑयली स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए स्क्रब का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

– धूप में जाने से 20 मिनट पहले चेहरे और शरीर के अंगों पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

– सनबर्न से प्रभावित त्वचा में 30 से ज्यादा एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का यूज करना ही बेस्ट है।

– गर्मियों में छुट्टियों के दौरान मॉइस्चराइजर, रिहाइड्रेंट, क्लींजर हेड क्रीम और लिप बाम साथ रखना ना भूलें।

– समुद्री तट पर नहाने के बाद चेहरे को ताजे साफ पानी से जरूर धोएं।

– अगर आपको सनबर्न की समस्या है तो चेहरे पर ठंडे दूध का मालिश करें। कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर चेहरा धो लें।

– अगर आपके बॉल ऑयली हैं, तो टीबैग को गर्म पानी में डुबोए। टी-बैग को हटाकर बाकी बचे पानी को ठंडा होने दें। बाद में इसमें नींबू जूस मिलाकर बालों को साफ करें। इससे बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories