Thursday, August 31st, 2017
Flash

हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस में बोले PM,आतंकवाद को पनाह देने वालों पर सख्ती जरूरी




Politics

modi
अमृतसर। इन दिनों हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस पंजाब के अमृतसर में चल रहा है। जहां आज यानी रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हार्ट ऑफ एशिया स्‍ममेलन के उद्घाटन के मौके पर सभी देशों के प्रतिनिधियों को संबोधित किया। यहां पीएम ने सभी प्रमिभागियों का स्वागत किया। इस दौरान मोदी ने कहा, अफगानिस्तान में शांति के लिए टेरर नेटवर्क को खत्म करना जरूरी है। एक साथ आकर इसका विरोध करना होगा। आतंकियों की मदद करने वालों पर सख्ती जरूरी है। इसमें पाक पीएम नवाज शरीफ के एडवाइजर सरताज अजीज भी शामिल थे। बता दें कि इस कॉन्फ्रेंस में 40 से ज्यादा देशों के डेलिगेशन हिस्सा ले रहे हैं। आइए एक नजर डालते हैं पीएम  मोदी के मुख्य अंश पर…

आतंकवाद से मिलकर लड़ना होगा

हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, निमंत्रण स्वीकार करने के लिए शुक्रिया। अमृतसर वीरों की भूमि है, शांति और पवित्रता का शहर है। उन्होंने आगे कहा कि अफगानिस्तान में शांति की आवाज को सपोर्ट करना पर्याप्त नहीं है। बल्कि इसके लिए हमें मिलकर कदम उठाने होंगे। हमें आतंकवाद के खिलाफ ही नहीं कदम नहीं उठाना है बल्कि उन लोगों के खिलाफ भी कदम उठाना है जो इन संगठनों को फाइनेंशियल सपोर्ट देने के साथ आसरा भी देर रहे हैं। हमारी कोशिश और एक्शन अफगानिस्तान में सुरक्षा को बढ़ाना है।

मिलकर टेरर नेटवर्क को हराना

अफगानिस्तान के सामने चुनौतियां हैं, लेकिन हम मिलकर उनसे निपटेंगे। हम सभी को मिलकर अफगानिस्तान और दूसरे देशों के कनेक्टिविटी बनाए रखने के लिए मजबूती से काम करना होगा। मोदी ने कहा- हमारे अफगान के साथ बहुत संबंध हैं। अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता हमारे पूरे रीजन के लिए बहुत अहम है। हम मिलकर टेरर नेटवर्क को हराना होगा। क्योंकि यह हमारे रीजन में खूनखराबा और डर पैदा कर कर रहा है। हमारी कोशिश और एक्शन अफगानिस्तान में सुरक्षा को बढ़ाना है। टेरर नेटवर्क को खत्म करने के लिए हमें एकजुट होकर विरोध करना होगा। इसके लिए इच्छा शक्ति दिखानी होगी।

भारत-अफगान समझौते सशक्त हैं

अफगानिस्तान के प्रेसिडेंट अशरफ गनी ने कहा कि पीएम मोदी के शब्‍दों ने अफगान के लोगों को दो राष्ट्रों के बीच की दोस्ती, ऐतिहासिक रिश्तों का भरोसा दिलाया है। भारत-अफगान समझौते सशक्त हैं और भारत ने बिना शर्त के हमारा समर्थन किया है। भारत का अफगानिस्‍तान को समर्थन वहां के लोगों की जिंदगी बेहतर कर रहा है और यह पूरी तरह पारदर्शी है। पिछले साल अफगानिस्‍तान ने आतंकी हमलों के चलते सबसे ज्‍यादा मौते देखी हैं। 30 से ज्‍यादा आतंकी संगठन अफगानिस्‍तान में अपनी जमीन तैयार करने में लगे हैं। उन्‍होंने आगे कहा कि पाकिस्‍तान ने अफगानिस्‍तान के विकास के लिए 500 मिलियन देने का प्रस्‍ताव रखा है, मैं सरताज अजीज से कहना चाहूंगा कि यह रकम आतंकियों को खत्‍म करने में उपयोग की जा सकती है। हमें सीमापार आतंकवाद और उसके खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाना होगा।

मोदी ने सरताज अजीज से मिलाया हाथ

इससे पहले मोदी ने शनिवार देर शाम को हार्ट ऑफ एशिया में आए चार देशों के फॉरेन मिनिस्टर्स से मुलाकात की। इसमें पाक के फॉरेन एडवाइजर और नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज भी शामिल थे। मोदी ने इस मुलाकात के दौरान कहा कि अफगानिस्तान और इस रीजन में स्थिरता के लिए आतंकवाद और हिंसा का खात्मा जरूरी है। मीटिंग में अजीज के अलावा किर्गिस्तान, ईरान, अफगानिस्तान और स्लोवाकिया के मिनिस्टर्स शामिल थे। मोदी-अजीज की मुलाकात जरूर हुई लेकिन दोनों देशों के बीच बायलैट्रल टॉक की उम्मीद कम है।

जेटली ने की कॉन्फ्रेंस की अगुवाई

भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अनुपस्थिति में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की। इन दिनों सुषमा बीमार चल रही हैं। भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब स्थित अमृतसर में हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पंजाब में भारत-पाक सीमा पर कड़ी चौकसी की जा रही है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories