Thursday, August 31st, 2017
Flash

बैंक की तरह काम करेगा इंडिया पोस्ट का पैमेंट बैंक, बेचेगा म्यूचुअल फंड




Business

IPPB

भारत में जल्द ही इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट का इंडियन पोस्ट पैमेंट बैंक लॉन्च होने वाला है और इसकी लॉन्चिंग की काफी सारी तैयारियां की गई है। ये एक पोस्ट पैमेंट बैंक के अलावा और क्या कार्य करेगा। इस बात पर काफी फोकस किया जा रहा है। इसके तहत पोस्टल बैंक के कर्मचारी डाक विभाग के कामकाज के साथ बैंकिंग सर्विस भी देंगे।

आईपीपीबी 2018 की शुरूआत में अन्य कंपनियों के बीमा और म्यूचुअल फंड उत्पाद बेचना शुरू करेगा। बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए.पी. सिंह ने कहा कि सेवा गैर-विशिष्ट समझौतों के अधीन शुरू की जाएगी। इससे आशय है कि इस संबंध में वह किसी एक कंपनी के साथ इसके लिए विशिष्ट समझौता नहीं करेगा।

IPPB 2

सरकार द्वारा प्रवर्तित आईपीबी के साथ इस तरह की साझेदारी में करीब 100 देशी-विदेशी कंपनियों ने रूचि दिखाई है। सिंह ने कहा कि आईपीबी सितंबर 2017 से देश के हर जिले में पूर्ण परिचालन शुरू कर देगा। बैंक इस साल 30 जनवरी को रायपुर और रांची दोनों स्थान पर एक शाखा के साथ प्रायोगिक परियोजना भी शुरू की है।

आईपीबी के मंच पर तृतीय पक्ष के उत्पाद बेचने और इसे विविध बनाने के एक सवाल पर सिंह ने कहा कि उनकी योजना केवल ऐसे उत्पाद बेचने की है जिसे ग्राहक आसानी से समझ सकें। सिंह ने कहा, हम तृतीय पक्ष के उत्पाद बेचेंगे लेकिन सवाल यह है कि हम उतना ही करेंगे जितना कर सकते हैं।

सामान्यतः हम एक मंच उपलब्ध कराएंगे और उसे सबके लिए खोले रखने का विचार है लेकिन यह केवल एक गैर-विशिष्ट समझौतों पर आधारित होगा। उन्होंने कहा कि आईपीपीबी पहले तृतीय पक्ष के उत्पादों का अध्ययन करेगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह ग्राहकों को आसानी से समझ आ सके।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories