Thursday, August 31st, 2017
Flash

नोटबंदी पर संसद में फिर हंगामा, विरोध में सड़क पर उतरा विपक्ष




Politics
note-ban-protest-by-opposition-parties

सांकेतिक तस्वीर

नोटबंदी के बाद से ही विपक्ष मोदी सरकार को घेरने का कोई भी मौका नहीं छोड़ रहा है। यहां तक की विपक्ष ने सोमवार (28 नवम्बर) को भारत बंद करने का एलान कर दिया है। विपक्ष के इतने कड़े विरोध के चलते एक बार फिर आज संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित हो गई है। बता दें कि विपक्ष लगातार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को संसद में बुलाने की मांग कर रहा है।

राजनाथ बोले, बात करने को तैयार है सरकार
इसी बीच सरकार का पक्ष रखते हुए गृह मंत्री राजनाथ ने कहा कि यदि विपक्ष मुद्दे पर चर्चा करे तो हम इसके लिए तैयार हैं। इसके साथ ही गृहमंत्री ने विपक्ष को आश्वासन दिया किया पीएम मोदी सदन में आएंगे। सिंह ने कहा कि, पीएम सदन चर्चा करने के लिए आएंगे और हस्तक्षेप भी करेंगे। गृहमंत्री ने विपक्ष से कहा कि यदि आपको नोटबंदी का फ़ैसला लागू करने पर शिकायत है तो हम चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन हमारी ईमानदारी पर सवाल मत उठाइए।

केरल के पूर्व सीएम गिरफ़्तार
नोटबंदी के ख़िलाफ़ टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में आक्रोश मार्च निकाला है। ममता के इस आक्रोश मार्च में केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी भी शामिल हुए थे। विरोध के दौरान ही पुलिस ने सीएम को गिरफ़्तार कर लिया। ओमान के साथ ही विपक्ष नेता रमेश चेन्निथला गिरफ़्तार किए गए हैं।

note-ban-protest-by-opposition-parties2

वहीं दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर और कुछ कार्यकर्ता भी हिरासत में लिए गए हैं।

ममता के आक्रोश मार्च में बड़ी संख्या में उनके समर्थक नज़र आएं। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सरकार के नोटबंदी के फ़ैसले का विरोध प्रदर्शन करने के लिए टीएमसी नेता डिरेक ओ ब्रायन और सुदीप बनर्जी को भी बुलाया था। लेकिन दोनों नेता नहीं गए।

वैस विपक्ष के भारत बंद के एलान से जदयू ने खुद को अलग कर लिया है। जदयू के राष्ट्रीय के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नोटबंदी का समर्थन किए जाने पर निर्णय लिया है।

विरोध में बिहार में रोकी गई ट्रेनें
शुरुआती घंटों में विपक्ष के भारत बंद के एलान का असर ज़्यादातर जगहों पर आंशिक तौर पर दिखाई दे रहा है। देश के कुछ राज्यों में विरोध हो रहा है तो कही इसका असर बिल्कुल भी देखने को नहीं मिल रहा है। लेकिन बिहार के रेलवे स्टेशन पर नोटबंदी का जबरदस्त विरोध देखने को मिला। बिहार के दरभंगा, जहानाबाद में सीपीआई के कार्यकर्ताओं ने नोटबंदी के विरोध में ट्रेनें रोकीं।

note-ban-protest-by-opposition-parties 3

वहीं केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में भारत बंद के दौरान दुकानें बंद दिखीं। तमिलनाडु में राजधानी चेन्नै में डीएमके कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह बसें रोकने की कोशिश कीं।

पीएम मोदी पर फिर मायावती ने किया हमला
-नोटबंदी के ख़िलाफ़ एक बार फिर बीएसपी प्रमुख मायावती ने पीएम मोदी पर हमला बोला है। मायावती ने कहा, ’ बीजेपी कह रही है कि विपक्षी पार्टियों ने भारत बंद बुलाया है लेकिन हकीकत यह है कि पीएम की नोटबंदी की घोषणा के बाद से ही भारत बंद है।’

note-ban-protest-by-opposition-parties4

-मायावती ने आगे कहा,’ हम भारत बंद में शामिल नहीं हैं। विरोध का हमारा अपना तरीका है। पीएम केवल बाहर लंबी-चौड़ी बातें कर रहे हैं। पीएम की सदन में आकर जवाब देने की हिम्मत नहीं है। सरकार नोटबंदी पर तानाशाही रवैया छोड़े।’

विपक्ष को कड़ा जवाब दे चुके हैं पीएम
रविवार को पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में नोटबंदी पर बात की थी। कुशीनगर रैली में भी उन्होंने कहा ये मुद्दा उठाया था। विपक्ष के भारत बंद करने पर उन्होंने कहा था कि एक तरफ हम कालेधन और भ्रष्टाचार का रास्ता बंद करने में लगे हैं और वो (विपक्ष) भारत बंद करने में लगी है। हालांकि रविवार शाम को कांग्रेस की ओर से कहा गया कि वह भारत बंद नहीं कर रही, बल्कि नोटबंदी का विरोध कर रही है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories