Sunday, August 27th, 2017
Flash

घर छोड़कर राज बब्बर ने की थी दूसरी शादी, कुछ महीनो बाद हो गई थी स्मिता की मौत




Entertainment

raj babbar smita

बॉलीवुड में भांति-भांति के एक्टर हैं। सभी की अपनी-अपनी क्वालिटी है जिनके कारण वो फेमस है। कोई अपने रोमांटिक अंदाज़ को लेकर फेमस है तो कोई भाईगिरी को लेकर। बॉलीवुड में कई एक्टर्स ऐसे भी है जो अपनी भारी-भरकम आवाज के बलबूते पर फेमस है। उन्हीं एक्टर्स में से एक है राज बब्बर।

राज बब्बर उस दौर के एक्टर है जब फैशन में बेलबाटम पेंट का जलवा था। जब लोग फिल्म की कहानी के साथ-साथ कलाकारों की संजीदगी भी देखते थे। राज बब्बर भी संजीदा कलाकारों की श्रेणी में गिने जाते थे। उनके नाम पर कई गंभीर एक्टिंग वाली फिल्में है। राजब्बर ने नायक ही नहीं खलनायक के रोल भी किए है।

raj babbar 1

राज बब्बर बॉलीवुड में तो पॉपुलर थे ही साथ ही वे पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में भी फेमस रहे। उन्होंने कई सारी पंजाबी फिल्में भी की है। इसके साथ ही वे एक राजनेता भी रहे हैं। राज बब्बर की ज़िन्दगी में कई जानने वाले पहलू हैं जिन्हें हम आपको उनके जन्मदिन के मौके पर बताने वाले हैं।

बॉलीवुड के दमदार नायक राज बब्बर का जन्म 23 जून 1952 को टूण्डला यूपी में हुआ था। इनके परिवार में दो भाई और चार बहने है जिसमें ये सबसे बड़े है। राज बब्बर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आगरा के फैज-ए-आम स्कूल से की और ग्रेजुएशन आगरा कॉलेज से किया। इन्हें बचपन से एक्टिंग में रूचि थी इसलिए इन्होंने साल 1975 में दिल्ली आकर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया।

raj babbar 2

बॉलीवुड में आने से पहले राज बब्बर ने कॉलेज नाटकों में हिस्सा लिया था। राज बब्बर ने फिल्मों में साल 1977 में ‘किस्सा कुर्सी का’ से डेब्यू किया था। इस फिल्म का निर्देशन अमृत नाहटा ने किया था। हालांकि इस फिल्म में इनका केमियो रोल ही था। इन्हें फिल्म इंडस्ट्री में पहचान साल 1980 में फिल्म ‘इंसाफ का तराजू’ से मिली। इसमें इन्होंने निगेटिव रोल प्ले किया था।

बात अगर राज बब्बर के निजी जीवन की करें तो उन्होंने अपनी लाइफ में दो शादियां की है। पहली शादी उन्होंने नादिरा बब्बर से की थी जो मशहूर थिएटर आर्टिस्ट थी। नादिरा से राज बब्बर को दो बच्चे हैं पहले आर्य बब्बर और दूसरी बेटी है जूही बब्बर। ये दोनों ही इन दिनों टीवी और फिल्म में नज़र आते हैं।

raj babbar family

राज बब्बर की दूसरी पत्नी स्मिता पाटिल थी। स्मिता पाटिल बॉलीवुड में 1970 से 80 के दौर की मशहूर अभिनेत्री थी। राज बब्बर उनसे प्यार करते थे और जब उन्होंने स्मिता से शादी की बात घर में की तो घरवालों ने उनसे कहा कि अगर उन्हें स्मिता से शादी करना है तो उन्हें घर छोड़ना होगा।

raj babbar wife

खैर साल 1986 में राज बब्बर ने घर छोड़कर स्मिता से शादी की लेकिन कुछ ही महीनों बाद बेटे प्रतीक को जन्म देते समय स्मिता की मौत हो गई। स्मिता के देहांत के बार राज बब्बर अपनी पहली बीवी नादिरा के साथ ही रहने लगे। उनके छोटे बेटे प्रतीक बॉलीवुड एक्टर हैं। उन्होंने ‘एक दीवाना था’,‘दम मारो दम’ और जाने तू या जाने ना जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया है।

राज बब्बर इन दिनों फिल्मों में नज़र नहीं आते। इन दिनों वे राजनीति में अपना करियर चमका रहे हैं। साल 1989 में जनता दल से जुड़े थे और यही से उनके राजनैतिक करियर की शुरूआत हुई थी। 1994 से 1999 तक वह राज्यसभा सांसद थे। साल 2004 में वे लोकसभा सांसद बने। 2006 में राज बब्बर को समाजवादी पार्टी से निकाल दिया गया था. इसके दो साल बाद 2008 में इन्होंने कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन किया और 2009 में चौथी बार चुनाव लड़ा. 2014 में राज बब्बर ने गाजियाबाद से लोकसभा चुनाव लड़ा, जिसमें वह बीजेपी नेता वी के सिंह से चुनाव हार गए.

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories