Tuesday, October 17th, 2017 20:27:15
Flash

मेट्रो के Logo को डिजाइन कर लखनऊ में फेमस हुई ये लड़की




मेट्रो के Logo को डिजाइन कर लखनऊ में फेमस हुई ये लड़कीSocial

Sponsored




लखनऊ: आज से यूपी की राजधनी लखनऊ में रोजाना मेट्रो ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगी है। दरअसल आज प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर बहुप्रतीक्षित मेट्रो का शुभारंभ किया। बता दे कि इस मेट्रो में यात्री कल से रोजाना सफर का मजा ले सकेगें। ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन मेट्रो का मुख्य स्टेशन होगा यहां से ही मेट्रो रवाना होगी।

इस ट्रेन की खास बात यह है कि इस ट्रेन में ऑपरेटर या ड्राइवर के न होने पर भी इसे चलाया जा सकता है। इतना ही नही ट्रेन में एक निजी रेडियो स्टेशन होगा। इसके अलावा कुछ अन्य रेडियो स्टेशन भी इसमें चलाये जाएंगे। आपको ता दे कि इस प्रोजोक्ट को सिर्फ तीन साल में फ्रांस की कंपनी ने तैयार किया है।

आप ने ये तो जान लिया की मेट्रो टेन प्रोजोक्ट किस कंपनी ने तैयार किया है मगर क्या आपको पता है मेट्रो का लोगो किसने डिजाइन किया यदि नही तो फ़िक्र ना करें हम आपको मिलवाने जा रहे उस शख्स जिन्होंने यह लोगो तैयार किया है।

दरअसल यह लोगो साल 2014 में लखनऊ के सरोजनी नगर की रहने वाली पूजा यादव ने बनाया है। लोगो में मरून रंग में एम बना है इसमें रूमी गेट दिखाकर लखनऊ मेट्रो को इंगित किया गया है।

बता दे कि साल 2014 में लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मेट्रो का लोगो डिजाइन करने के लिए ओपन फिल्ड कांटेस्ट रखा था जिसमे में 3 हजार लोगों ने भाग लिया था जिन में से पूजा यादव ने जीत हासिल की थी.  ईनाम के तौर पर पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने पूजा को 2 लाख रुपए का चेक दिया था।

इस लड़की ने बनाया है लखनऊ मेट्रो का Logo, 3000 में हुई थी सिलेक्ट

इस पर पूजा का कहना था, ”यह उसकी लाइफ का खास सबसे दिन है। लोगो डिजाइन करते समय मेरे मन में था कि लखनऊ की संस्कृति और पहचान मेट्रो से जुड़ी होनी चाहिए। इसके लिए उन्होंने काफी कड़ी मेहनत की और बहुत से रफ डिजाइन बनाए। फिर फाइनल लोगो तैयार करके भेजा।” बता दे कि पूजा यादव ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइनिंग, अहमदाबाद से पढ़ाई की है।

 

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories