Friday, September 8th, 2017 14:29:14
Flash

इन बेहद सस्ते टिप्स से चुटकियों में हट जाएंगे आपकी कार पर लगे स्क्रैच




इन बेहद सस्ते टिप्स से चुटकियों में हट जाएंगे आपकी कार पर लगे स्क्रैचAuto & Technology

Sponsored




आपकी कार पर लगा एक स्क्रैच भी कार का पूरा लुक खराब करने के लि‍ए काफी होता है और सड़क पर चलते हुए स्क्रैच न लगे ऐसा भी शायद मुमकि‍न न हो। अगर कार पर लगने वाले स्क्रैच को ठीक कराने के लि‍ए गैराज या सर्वि‍स सेंटर पर लेकर जाएंगे तो आपको काफी पैसे भी खर्च करने पड़ जाते हैं। ऐसे में कुछ तरीके हैं जि‍सकी मदद से आप खुद अपनी कार पर लगे स्क्रैच को ठीक कर सकते हैं। इसके लि‍ए आपको घरेलू समान या ऑटोमोबाइल स्टोर्स पर मि‍लने वाली चीजों की जरूरत पड़ेगी जि‍ससे आपका खर्च बेहद कम हो जाएगा।

पहला- साबुन के पानी से पैनल को साफ करें। इसके बाद नरम कपड़े के साथ उसे सुखाएं। स्क्रैच कि‍तना साफ होगा उतना अच्छा फायदा मि‍लेगा।

दूसरा- नरम कपड़े का इस्तेमाल पर शू पॉलि‍श को स्क्रैच पर लगाएं। इससे स्क्रैैच का लेवल आगे नहीं बढ़ता है। अगर स्क्रैेच लेवल बढ़ जाएगा तो आपको ज्यादा नुकसान होगा।

तीसरा- ठंडे पानी में लि‍क्विड डि‍श डि‍टरजेंट डालें और उसे अच्छे से मि‍क्स करें। पानी में 2000-3000 ग्रि‍ट सैंडपेपर डालें और प्रभावि‍त जगह पर लगाएं। फि‍सलन वाले सॉल्यूशन से सैंडपेपर अच्छे से काम करेगा। पेपर को तब तक घुमाएं जब तक पॉलि‍श पूरी तरह से गायब न हो जाए।

चौथा- उस जगह को नरम ब्रश से साफ करें। सरफेस का साफ होना जरूरी है।

पांचवा- वॉशक्लोथ का इस्तेेमाल कर स्क्रैच वाली जगह पर रगड़ें।

छठा- साफ पानी और नरम कपड़े से जगह को साफ करें।

सातवां- स्क्रैच वाली जगह पर कार पॉलि‍श लगाएं। ऐसा करने के बाद काम देखेंगे पूरी जगह एक जैसी हो गई है। उसे दोबारा कपड़े से साफ करें और बाद में वैक्स लगाकर इसे चमकाएं।

टूथपेस्टर का करें यूज – 

आपको अपने छोटे स्क्रैच के लि‍ए कही जाने की जरूरत नहीं है। इसके लि‍ए आपको सॉफ्ट क्लोथ और टूथपेस्ट  चाहि‍ए। इससे आप कार पर लगे स्क्रैच और खरोंच को हटा सकते हैं। यह ट्रि‍क तब ज्यादा बेहतर काम करती है जब स्क्रैच या खरोंच से आपके व्हीकल पेंट पूरी तरह से खुल न गया हो।

– टूथपेस्ट आपकी कार के अनइवन सरफेस को ग्लोसी शाइन और गैप को भरने का काम करता है। इसके लि‍ए आपको पहले उसको साफ पानी से स्क्रैच को धोना होगा।

– टूथपेस्ट को कपड़े पर लगाकर उसे स्क्रैच या खरोंच पर गोल-गोल घुमाएं।

– जैसे-जैसे आप कपड़े को घुमाते जाएंगे वैसे-वैसे स्क्रैच या खरोंच हटता जाएगा।

– इसके बाद आप दोबारा कार को पानी से साफ करें।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories