Thursday, August 31st, 2017
Flash

ये है वो वेबसाइट जिसने 2000 लोगों को बना दिया करोड़पति




Social

अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो आपको पता होगा कि वो सिर्फ अपना फायदा सोचती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी  होगी कि चीन की एक ऐसी कंपनी भी है जिसने अपने दो हजार लोगों को करोड़पति बना दिया है। ये एक वेबसाइट चीन की ई-कॉमर्स कपंनी अलीबाबा की एक वेंचर ताओबाओ डॉटकॉम है।

24_08_2016-24chinaweb

अलीबाबा 1.85 लाख करोड़ की कंपनी है। इसके साथ जुडऩे वाले लोग भी करोड़पति बन गए हैं। अलीबाबा ने 2008  में ताओबाओ ऑनलाइन मॉल लांच किया । ये एक वर्चुअल मॉल था, जिसमें आप कुछ भी खरीद सकते हैं। इस कंपनी का ये फॉर्मूला हिट हुआ और करीब तीन साल में कंपनी की मार्केट शेयर 8 फीसदी से बढ़कर 59 फीसदी हो गई। इस ऑनलाइन मॉल की सफलता को देखते कंपनी इसे अलग डोमेन पर ले आई, जिसका नाम टीमॉल डॉट कॉम रखा। खास बात ये थी कि इसकी सामान की सेलिंग के लिए कंपनी ने कोई प्रोफेशनल सेलर्स हायर नहीं किए, बल्कि इसके लिए हुआझी हिंग गांव को चुना , इस गांव के लोग हैंडीक्राफट सामान बनाने में माहिर थे। कंपनी ने इन लोगों को जोड़ा और ये लोग किसी फैकट्री में सामान देने के बजाय टीमॉल को देने लगे।

maxresdefault new

फैकट्री में जहां इन लोगों को 20 फीसदी कमाई होती थी, वहीं टीमॉल ने उनहें चालीस फीसदी कमीशन दिया। अलीबाबा के इस यूनिक वेंचर ने जहां कंपनी को मुनाफा दिलाया वहीं इन गांव के लोगों की आमदनी भी बढ़ती चली गई। एकसपेंशन के बाद इन लोगों का मुनाफा चार गुना तक बढ़ गया। और तब कंपनी ने 2000 लोगों को शेयर होल्डर बनाया। इंडिया में ई-कॉमर्स कंपनियों के हजारों सेलर्स हैं, जो कमाई कर रहे हैं। अब इस कंपनी से जुडऩे के लिए लोगों की लंबी लाइन लगी हुई है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories