Tuesday, September 19th, 2017 13:56:12
Flash

सात महीने से “मानव बम” की तरह बच्चों का इस्तेमाल कर रहा है बोको हरम: UNICEF




सात महीने से “मानव बम” की तरह बच्चों का इस्तेमाल कर रहा है बोको हरम: UNICEFWorld

Sponsored




नाइजीरिया में आज भी बच्चों के साथ यौन हिंसा जैसे मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। बच्चों को हथियार बनाकर उनके साथ कई गलत काम किए जा रहे हैं। हाल ही में  यूनीसेफ की एक रिपोर्ट में नाइजीरिया में रहने वाले बच्चों पर एक चौंकानी वाली बात सामने आई है। मंगलवार को सामने आई इस रिपोर्ट में बताया गया है कि नाइजीरिया के मिलिटेंट इस्लामिस्ट ग्रुप बोको हरम ने देश के बच्चों को मानव बम बनाकर तैनात किया है। इसमें 83 छोटे-छोटे नाइजीरियन बच्चे शामिल हैं। खासतौर से इसमें 55 लड़कियां शामिल हैं, जिनकी उम्र 15 साल से भी कम है। बता दें कि इनमें एक छोटी बच्ची भी है, जिसके लिंग को विस्फोट के लिए इस्तेमाल में लाया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक बोको हरम का मकसद वहां से भागे हुए बच्चों के मन में एक विशेष डर पैदा केरना है। इतनी संख्या में बच्चों को कैद करने के पीछे का कारण जब जानना चाहा तो सामने आया कि यहां बड़ी मात्रा में फैला कुपोषण संकट के कारण यह स्थिति बनी हुई है।

करीब 17 लाख लोग विद्रोह के चलते उत्तरपूर्वी इलाकों में विस्थापित कर दिए गए थे जिनमें से तकरीबन 85 प्रतिशत लोग बोर्नों राज्य में भेज दिए गए हैं।करीब 17 लाख लोग विद्रोह के चलते उत्तरपूर्वी इलाकों में भेज दिए गए थे जिनमें से तकरीबन 85 प्रतिशत लोग बोर्नों राज्य में भेज दिए गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कई अर्से से बच्चों को मानव बम बनाकर उन्हें ढाल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories