Sunday, September 10th, 2017 20:02:44
Flash

महान ओपनर सुनील गावस्‍कर कैसे बने ‘क्रिकेट के आभूषण’




Sports

sunil gavaskar

Happy Birthday Sunil Gavaskar

सुनील गावस्कर भारतीय क्रिकेट के पूर्व-खिलाड़ी हैं और आज भी क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। इन्होंने बल्लेबाजी से संबंधित कई कीर्तिमान स्थापित किए। क्रिकेट जगत में सनी नाम से प्रसिद्द सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को मुम्बई (महाराष्ट्र) में हुआ था।

100 कैंचों का कीर्तिमान बनाने वाले महान क्रिकेट खिलाड़ी सुनील गावस्कर अपने खेल के लिए आज भी बहुत मशहूर हैं। एक दिवसीय मैचों में गावस्कर जब भी मैदान में खेलने उतरते थे तो अपनी टीम के लिए ठोस आधार प्रस्तुत करते थे और उनकी बल्लेबाजी से विरोधी टीम में ग़दर मच जाया करता था। अपने खेले गए शानदार खेल की वजह से सुनील गावस्कर को क्रिकेट का आभूषण भी कहा जाता है, और भारतीय क्रिकेट में उनका खेल था भी एक आभूषण की तरह सजा और साधा हुआ।

गावस्कर ने अपने समय के विश्व क्रिकेट में 3 बार, एक वर्ष में एक हज़ार रन, सर्वाधिक 34 शतक, नौ हज़ार से अधिक रन, सर्वाधिक शतकीय भागेदारियाँ की एवं पहली श्रृंखला में सर्वाधिक रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज थे ‘सनी’। इनकी हर पारी एवं रन ऐतिहासिक है। गावस्कर ने अपने समय में भारतीय टीम का कुशल नेतृत्व किया और कई महत्त्वपूर्ण विजयें प्राप्त कीं, जिनमें ‘एशिया कप’ एवं ‘बेसन एंण्ड हेजेस विश्वकप’ (BENSON & HAZES WORLD CUP) प्रमुख है।

अपने 16 वर्ष के खेल-जीवन में टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाये और ऐसा करने वाले प्रथम बल्लेबाज बने। इंडियन क्रिकेट क्रिकेटर ऑफ़ द इयर सम्मान, विस्डन क्रिकेटर ऑफ़ द इयर, आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम जैसे सम्मानों से समानित हुए और देश और भारतीय क्रिकेट के लिए एक स्वर्ण आभूषण बन कर चमके।

कपिल देव के ये रिकार्ड उन्हें बनाते है क्रिकेट के देवता

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories