Sunday, August 27th, 2017
Flash

बाजार में जल्द दिख सकता है 2000 का नोट




Business

2000rs-note-3

जी हां, आपको जल्द ही बाजार में 2000 रुपए का नोट देखने को मिल सकता है। दरअसल, इस समय सोशल मीडिया पर दो हजार रुपए के नोट की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीरें आरबीआई द्वारा जारी किए जाने वाले दो हजार रुपए के नोट की हैं। इसके साथ यह भी बताया जा रहा है कि इस नोट की छपाई काफ़ी पहले से ही शुरू हो चुकी है और फरवरी 2017 में इस नोट को बाजार में उतारा जाएगा। हालांकि अब तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

2000rs-note-2

ऐसा होगा दो हजार का नोट
वायरल हो रही दो हजार के नोट की तस्वीर देखकर पता लगता है कि यह एक हजार रुपए के नोट से थोड़ा लंबा होगा साथ ही पर्पल और व्हाइट कलर के रंग में है। साथ ही इस पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लिखा है वहीं नीचे नंबर्स डले हैं। इसके अलावा इसकी एक तरफ नीचे की और स्वच्छ भारत अभियान का लोगो भी लगा है। अब तक बाजार में सबसे अधिक एक हजार रुपए तक के नोट ही मौजूद हैं।

images of-2000-rupee-note-goes-viral-in-social-media 2

सूत्रों की माने तो यह नोट मैसूर की करेंसी प्रिंटिंग प्रेस में छापा जा रहा है। हालांकि सरकार ने इस नोट के बाजार में आने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। भारत में करेंसी नोट और सिक्कों की छपाई व ढलाई सिक्यूरिटी प्रिंटिंग एंड माइनिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसएमपीसीआईएल) की आठ इकाइयों में की जाती है। यह वित्त मंत्रालय के अधीन कार्यरत सार्वजनिक कंपनी है। वैसे जहां एक ओर आरबीआई बाजार में 2000 रुपए का नोट लाने की तैयारी में है, वहीं दूसरी तरफ विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार को बड़े नोटों पर रोक लगानी चाहिए, ताकि इससे काले धन पर अंकुश लगाया जा सके।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories