Saturday, September 9th, 2017 11:58:40
Flash

खूबसूरत ज्वाला धूप में न हो सांवली इसलिए माँ ने थमाया था बैडमिंटन का रैकेट




खूबसूरत ज्वाला धूप में न हो सांवली इसलिए माँ ने थमाया था बैडमिंटन का रैकेटSports

Sponsored




सालों पहले की बात है एक छोटी सी गोरी और क्यूट सी दिखने वाली लड़की अक्सर अपनी मम्मी से जिद किया करती थी कि उसे टेनिस खेलना है लेकिन धूप के कारण उसकी माँ उसे टेनिस खेलने से रोकती थी क्योंकि टेनिस आउटडोर गेम होता है और धूप में खेलने के कारण उनकी बेटी का रंग सांवला न हो तो उन्होंने अपनी बेटी की जिद पूरी करने के लिए बीच का रास्ता खोज निकाला और अपनी बेटी को बैडमिंटन का रैकेट थमा दिया क्योंकि बैडमिंटन इनडोर गेम होता है तो इस तरह माँ की जिद भी पूरी हो गई और बेटी की जिद भी पूरी हो गई। इस बेटी ने बैडमिंटन के इस रैकेट को ऐसे पकड़ा कि फिर कभी इसका साथ नहीं छोड़ा। ये लड़की इंडिया की बेहतरीन बैडमिंटन खिलाड़ियों में से एक ज्वाला गुट्टा है।

7 सितंबर 1983 को महाराष्ट्र के वर्धा मे जन्मी ज्वाला भारत की ओर से खेलने वाली बैडमिंटन प्लेयर है। ज्वाला गुट्टा एक बेहतरीन प्लेयर तो है ही साथ ही बहुत खूबसूरत भी है। गुट्टा का जन्म महाराष्ट्र में हुआ था लेकिन इन्होंने अपनी पढ़ाई हैदराबाद से की है। यहीं से उन्होंने बैडमिंटन खेलना शुरू किया था। ज्वाला ने जब बैडमिंटन खेलना शुरू किया तब वे सिर्फ छः साल की थी।

ज्वाला ने सबसे कम उम्र में ही अंडर 13 की गर्ल्स मिनी नैशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती थी। इसके बाद जब वे 17 साल की हुई तो वर्ष 2000 में जूनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप अपने नाम कर ली। इसके साथ ही इन्होंने डबल्स भी जीता था। यहीं से इन्हें अपनी बैडमिंटन पार्टनर श्रुति कुरियन का साथ मिला और इन दोनों नें 2002 से 2008 तक कई प्रतियोगिताएं जीती।

-ज्वाला गुट्टा ने रिकॉर्ड 13 बार नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप की विजेता।
-यह भारत की भारत की सबसे बेहतरीन डबल्स प्लेयर रह चुकी है ।
-भारत सरकार ने साल 2011 में उन्हें खेल जगत में उनके योगदान को देखते हुए “अर्जुन पुरस्कार” से सम्मानित किया गया।
-2010 के वर्ष में कॉमनवेल्थ गेम्स में भी ज्वाला गुट्टा ने अपने पार्टनर अश्विनी पोनप्पा के साथ भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता।
-राष्ट्रमंडल खेल, 2014 (ग्लासगो) में स्वर्ण पदक जीता।

ज्वाला गुट्टा ने अपने करियर के दौरान ही अपने साथी खिलाड़ी चेतन आनंद से 2005 में शादी कर ली थी। इनकी शादी ज्यादा दिनों तक चली नहीं और कुछ ही सालों बाद 2011 में इन दोनों ने तलाक ले लिया।

ज्वाला गुट्टा का जब भी जिक्र करते है तो इंडियन टीम के पूर्व क्रिकेटर अजहरूद्दीन का नाम जरूर आता है। ज्वाला गुट्टा के तलाक के बाद इनका नाम क्रिकेटर अजहरूद्दीन से जोड़ा गया था। इनके अफेयर्स को लेकर भी मीडिया में काफी ख़बरें आई थी। हालांकि बाद में खुद ज्वाला के मना करने पर इन अफवाहों पर रोक लगी।

ज्वाला गुट्टा न केवल एक बेहतरीन प्लेयर है बल्कि एक अच्छी सोशलवर्कर भी है। वे कई सारे अभियानों में हिस्सा भी ले चुकी है जैसे कि स्वच्छ भारत अभियान। इसके अलावा वे कुछ समाजसेवी संस्थानों को भी सपोर्ट करती है। ज्वाला ने स्कूल प्रोग्राम भी शुरू किया है जिसे इंडियन बैडमिंटन लीग के नाम से जाना जाता हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories