Thursday, August 31st, 2017
Flash

आपके कानों से धुंआ निकाल देगी ये “भूत जोलोकिया” मिर्च




Health & Food

c963b2af-e2ba-490f-86e4-e7bb98881cc9

आपने लाल मिर्च देखी होंगी। बहुत तीखी होती है। इनका आकार भी आम हरी मिर्ची के मुकाबले कुछ बड़ा होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी मिर्ची के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ आकार में बड़ी है, बल्कि इतनी तीखी है कि आपके कान से धुआं निकल जाए।

आमतौर पर ये मिर्ची नॉर्थ इंडिया में देखने को नहीं मिलती। ये आपको नॉर्थ ईस्ट में देखने को मिलेगी। वैसे तो इस मिर्ची को राजा मिर्ची के नाम से जाना जाता है , लेकिन इसके तीखेपन के कारण लोग इसे खाने से डरते हैं, इसलिए इसका नाम भूत जोलोकिया, घोस्ट मिर्ची, उमोरक और घोस्ट पेपर भी कहा जाने लगा।

Northeast_Chilli_Bhut-Jolokia-chilli-peppers_Naga

2007 में इस मिर्ची ने तीखेपन के मामले में गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया था। उस समय यह दुनिया की सबसे तीखी मिर्च हुआ करती थी।

पिछले महीने एक आदमी ने दो मिनट में इस मिर्च को खाने के बाद गिनीज बुक ऑफ वल्ड्र रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया।

dc-Cover-tgt7r56p926mjl18r2tdloouq0-20161019032533.Medi

नॉर्थ ईस्ट में इस मिर्ची को एक दवाई के रूप में काम में लिया जाता है। ये पेट दर्द से राहत दिलाने के लिए बहुत अच्छी दवाई साबित होती है। वहीं गर्मी को दूर करने में भी ये बहुत फायदेमंद है।

 

AP_INDIAS_CHILI new

ऑनलाइन भी उपलब्ध है ये मिर्ची-

अगर आप अपने जीवन में एक बार इस मिर्च का स्वाद लेना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए आसाम या नॉर्थ ईस्ट के किसी अन्य शहर में जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि ये मिर्च आपको अमेजॉन की साइट पर मिल जाएगी। आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर भी कर सकते हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories