Monday, September 11th, 2017 21:28:02
Flash

सिर्फ 2 रूपए में कीजिए इंटरनेट का इस्तेमाल




Auto & Technology

Young people texting on phones

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) इंटरनेट यूजर्स के लिए एक खास उपहार ले कर आ रही है। ट्राई सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने के लिए पायलेट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है। इस वाई-फाई हॉटस्पॉट को पब्लिक डेटा ऑफिस (पीडीओ) के नाम से जाना जाएगा। ट्राई ने कई कंपनियों को इस पायलेट प्रोजेक्ट में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है। उपहार यह है कि सिर्फ दो रूपए में वाई-फाई से जुड़कर इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

पीसीओ की तरह रहेगा पीडीओ भी
पब्लिक डेटा ऑफिस (पीडीओ) भी उसी तरह काम करेगी जिस तरह से हम फोन करने के लिए पीसीओ का इस्तेमाल करते थे। पीसीओ में पैसा डालकर कॉल करने की तरह ही पीडीओ से रिचार्ज करके इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे। साथ ही छोटी-छोटी दुकानों पर भी कंपनियां ऐसे पीडीओ बना सकती हैं जिसके लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी, सिर्फ टेलीकॉम विभाग के पास रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पीडीओ का उपयोग करने के लिए यूजर्स को अपना KYC और वन टाइम पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा।

ट्राई ने कहा कि देशभर में 2 रूपये से लेकर 20 रूपये तक के प्लान रखे जाएगें। इससे लोगों को इंटरनेट सस्ता मिलेगा। इस प्रोजेक्ट के बाद भारत में वाई-फाई हॉटस्पॉट की संख्या 31000 हो जाएगी। आज यूरोप के बहुत से देशों में इस तरह की सुविधा मिलती है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories