Sunday, August 27th, 2017
Flash

राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार ट्रम्प करेंगे मोदी को कॉल




Politics
US president donald trump will speak to pm narendra modi tonight over phone says white house

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प मंगलवार यानी कि आज पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर बात करेंगे। अमेरिकी समय के मुताबिक दिन के एक बजे और भारतीय समय के अनुसार रात के 11:30 बजे ट्रंप पीएम मोदी की बात होगी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ट्रम्प और मोदी के बीच होने वाली बातचीत में भारत के मुद्दे अहम हो सकते हैं।

बहरहाल, पीएम मोदी दुनिया के ऐसे पांचवें नेता होंगे जिनसे ट्रंप ने राष्ट्रपति पद संभालने के बाद बात करेंगे। इससे पहले ट्रंप कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, मैक्सिको के पीएम पेना नीटो, इस्राइल के पीएम बेंजामीन नेतन्याहू और मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल सीसी से फोन पर बात कर चुके हैं। बता दें कि इस बात की जानकारी अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय व्हाइट हाउस ने की ओर से दी गई है।

शपथ के बाद पीएम मोदी ने दी थी ट्रम्प को बधाई
20 जनवरी को जब ट्रम्प ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी तो पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी थी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा था, ”डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने पर आपको बधाई। आपको शुभकामनाएं कि आप आने वाले वर्षों में अमेरिका को पहले से बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जाएं।”

चुनाव प्रचार के दौरान ट्रम्प ने की थी मोदी की तारीफ़
राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान ट्रम्प ने भारतीय-अमेरिकियों के एक प्रोग्राम में मोदी की तारीफ़ की थी। उन्होंने कहा था कि, ”यदि मैं प्रेसिडेंट चुना गया तो भारत और अमेरिका गहरे दोस्त होंगे और दोनों का बेहतर भविष्य होगा। नरेंद्र मोदी एनर्जेटिक हैं। वे ग्रोथ लाने वाले लीडर हैं। उनके साथ मिलकर काम करना चाहता हूं।”

भारत के संबंध के बारे में ट्रम्प ने कहा था कि, ”भारत में दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी है। वह अमेरिका का पुराना सहयोगी रहा है। ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन के तहत दोनों देशों के रिलेशन और बेहतर होंगे। दोनों देश एक-दूसरे के करीबी दोस्त होंगे। भारत-अमेरिका साथ में बेहतर भविष्य होगा।” इतना ही नहीं चुनाव प्रचार के दौरान ट्रम्प ने ख़ुद को हिन्दुओं का फैन बताया था। उन्होंने कहा था, ”मैं हिंदुओं और भारत का बहुत बड़ा फैन हूं। अगर प्रेसिडेंट बना तो भारतीय और हिंदू कम्युनिटी का व्हाइट हाउस से करीबी नाता होगा।”

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories