Tuesday, August 15th, 2017
Flash

कलयुग का सबसे बड़ा दान, बफेट है आज के दानवीर कर्ण




Business

warren-buffet

वॉरेन एडवर्ड बफेट दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का दर्जा प्राप्त अमेरिकी इनवेस्टर और कारोबारी है। उन्हें शेयर बाजार की दुनिया में सबसे महान इन्वेस्टर्स में से एक के तौर पर जाना जाता है। वो बर्कशायर हैथवे कंपनी के CEO तथा उसके सबसे बड़े शेयर होल्डर भी हैं। सोमवार को बफेट ने बर्कशायर हैथवे कंपनी के शेयरों की करीब 3.17 अरब डॉलर राशि यानी 204 अरब रु. एक ही दिन में दान देकर दुनिया के सबसे बड़े दान का रिकॉर्ड बना लिया है। बफेट ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और 4 अन्य चैरिटी संस्थानों को यह दान दिया है।

इतनी बड़ी राशि दान में देने के बाद भी बफेट दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स

86 साल के बफेट ने 2006 से लेकर आज तक 5 चैरिटीज को 27.54 अरब डॉलर दान में दिए हैं। इसमें से 21.9 अरब डॉलर गेट्स फाउंडेशन को दिए गए हैं। अपनी संपत्ति का 40% से ज्यादा हिस्सा दान में देने के बावजूद बफेट के पास बर्कशायर का 17% हिस्सा और नेब्रास्का स्थित द ओमाहा कंपनी है, जो 1965 में स्थापित हुई थी। गेट्स फाउंडेशन को बफेट ने 2.42 अरब डॉलर दान में दिए हैं। बफेट ने अपनी पहली दिवंगत पत्नी के नाम पर बने सुसन थॉम्पसन बफेट फाउंडेशन, होवार्ड बफेट, शेरवुड एन्ड नोवो फाउंडेशंस को भी दान दिया है।

फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार सोमवार को इतनी बड़ी राशि दान में देने के बाद भी बफेट दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स का दर्जा रखते हैं। बफेट के अपनी संपत्ति दान में देने की घोषणा से पहले फोर्ब्स ने उनकी कुल संपत्ति 76.3 अरब डॉलर आंकी थी और बफेट दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories