Tuesday, August 22nd, 2017
Flash

World Photography Day : मुलायम यादव की ये बहू हैं गजब की फोटोग्राफर




Politics

Sponsored




वर्ल्ड फोटोग्राफी डे पर यूपी की इस बहु का जिक्र न हो ऐसा हो ही नहीं सकता हैं। देश के बड़े राजनीति परिवार से ताल्लुक रखने वाली इस बहु को राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं हैं। उन्हें राजनीति की कमान से ज्यादा कैमरा पकड़ना ज्यादा पसंद है। जी हां हम बात कर रहे हैं वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर अभिलाषा यादव की। जो मुलायम सिंह यादव के भाई अभयराम की बहू हैं। अभिलाषा की अपनी अलग पहचान हैं उन्हें सब वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर के रूप में जानते हैं।

अभिलाषा ने बताया कि वह एक फोटोग्राफर के परिवार में पले-बड़े होने के कारण उनका झुकाव वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी की तरफ रहा हैं। वह बताती है कि फोटोग्राफी उनके खून में है। शायद यही वजह है कि इतने बड़े राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखने पर भी राजनीति में कोई रूचि नहीं है।

उन्होंने बताया कि उनके परिवार में दादा, पापा और भइया सभी इसी फिल्ड में हैं। जब दादा जी ने 1947 में लखनऊ में स्टूडियों बनाया था, तब से मुलायम जी से उनकी जान-पहचान उसी स्टूडियो की वजह से हुई थी। वह यादव स्टूडियो का बोर्ड देखकर ही अंदर आए थे। इसके बाद उन्हें पापा की तस्वीरें और व्यवहार काफी पसंद आई जिसके बाद हमारा आना जाना शुरू हो गया। और इस तरह बात चली और शादी हो गई।

अभिलाषा बताती हैं कि वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी बहुत ही मेहनत और धैर्य का काम है। उन्होंने बताया कि शूट के लिए 19 घंटे तक जंगल में ‘इंतजार करना पड़ा है इसके साथ ही धूप, गर्मी, भूख-प्यास इन सबकी परवाह किए बिना घने जंगलों में घूमना पड़ता है। लेकिन नेचर लवर होने के नाते मुझे ये सब सुकून देता है।’

अभिलाषा दुधवा नेशनल पार्क अक्सर जाती रहती हैं। उन्होंने बताया कि वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर्स की वजह से जंगलों में गड़बड़ियां नहीं हो पातीं। घने जंगलों में क्या हो रहा है इस पर नजर नहीं रखी जा सकती और फोटोग्राफर के हाथ में कैमरा होता है तो ऐसी स्थिति में गड़बड़ियां सामने आ जाती हैं।

Sponsored



Follow Us

Youthens Poll

‘‘आज़ादी के 70 साल’’ इस देश का असली मालिक कौन?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Related Article

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories