Wednesday, August 30th, 2017
Flash

गूगल से कमाएं पैसे, बनें अमीर




Education & Career

इंटरनेट का उपयोग वैसे तो हम दुनिया के साथ अपडेट रहने के लिए करते है। लेकिन इंटरनेट पर हम पैसे कमा भी सकते है। इंटरनेट पर कई ऐसी चीजे है जिनके साथ आप पैसे कमा सकते हैं। सोशल मीडिया और इंटरनेट पर दुनिया का अधिकतर भाग मौजूद रहता हैं। ऐसे में इस प्लेटफार्म पर पैसा कमाना काफी आसान भी हैं और काफी मुश्किल भी है।

blog-google-raining-money

1. वेबसाइट-वैसे तो इंटरनेट पर मुफ्त वेबसाइट के कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं। लेकिन ब्लॉगर और वर्डप्रेस को इस मामलें में बहुत बेहतर माना जाता है। इंटरनेट पर आप चाहे तो पैसे देकर भी अपना मनचाहा डोमेन ले सकते है और वेबसाइट बनाकर पैसा कमा सकते है। अगर आप ‘डॉटकॉम’ या ‘डॉटइन’ के रूप में चाहते हैं तो गोडैडी और बिगरॉक जैसी वेबसाइटों पर आपको लगभग 500 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। ये आपको होसि्ंटग स्पेस भी अवलेबल करवाती हैं।

2. गूगल एडसेंस-गूगल की एडसेंस सविर्स आपको पैसे कमाने में काफी मददगार हो सकती हैं। इसकी मदद से आप अपने ब्लाग और वेबसाइट के लिए विज्ञापन लेकर पैसे कमा सकते है। आपने कई बार देखा होगा कि जब भी आप किसी वेबसाईट पर जाते है तो वहां पर बहुत सारे विज्ञापन की भरमार होती है। उनमें से कुछ विज्ञापन वेबसाइट के खुद के होते है और कुछ गूगल के होते है। जिन यूजर को विज्ञापन दिखाना हो वे गूगल एडसेंस पर अकाउंट बनाकर एड ले सकते है।

इस तरह बनाए अकाउंट
गूगल एडसेंस पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको एडसेंस पर रजिस्टर होना होता हैं। इसके लिए अपने नाम, घर का पता, जीमेल आईडी और फोन नंबर के साथ उस वेबसाइट का यूआरएल डालें, जिसके लिए आप विज्ञापन चाहती हैं। रजिस्टर करने के कुछ घंटे बाद गूगल ईमेल भेजकर सूचित करेगा कि उसने एडसेंस अकाउंट बनाने का अनुरोध स्वीकार किया है या नहीं।

ये है जरूरी बाते
-अकाउंट बनाने के लिए आपके पास वेबसाईट या ब्लाग का होना जरूरी है।

-ब्लाग या वेबसाइट का 6 महीने पुराना होना जरूरी हैं।

-कई परिस्थितियों में ये 35 से 40 पोस्ट होने पर ये आपको रजिस्टर कर लेता हैं।

ऐसे मिलेंगे विज्ञापन
गूगल एडसेंस में रजिस्टर होने के बाद आपको एक एड यूनिट बनानी पड़ेगी। इस यूनिट में तीन तरह की कैटेगरी होती हैं जिसमें आपको टैक्सट, इमेज और वीडियों फार्मेट में एड मिलते हैं। मनचाहे फॉर्मेट के चयन के बाद ‘सेव एंड गेट कोड’ पर क्लिक करें। इससे आपको एचटीएमएल या जावा स्क्रिप्ट फॉर्मेट में विज्ञापन का कोड मिलेगा। इसे कॉपी कर लें और वेबसाइट के उस हिस्से में पेस्ट कर दें, जहां विज्ञापन दिखाना चाहती हैं। कुछ समय बाद यह विज्ञापन वेबसाइट पर दिखने लगेगा। दूसरे विज्ञापनों के कोड भी इसी प्रक्रिया के जरिए हासिल किए जा सकते हैं।

इस तरह मिलेगी कमाई हुई रकम
इन विज्ञापन के जरिए जब आपकी कमाई 100 डॉलर हो जाती हैं तो आपके रजिस्टर किए गए पते पर चेक द्वारा यह राशी भेजी जाती हैं। इससे पहले वह पता वेरिफाई कराता है। 10 डॉलर कमाई होने के बाद आपके पते पर गूगल की तरफ से एक पिन नंबर भेजा जाएगा। इस पिन को एडसेंस अकाउंट में डालना होता है, ताकि गूगल को भरोसा हो जाए कि आपका पता सही है। अगर आप अपनी वेबसाइट बंद करती हैं तो कमाई 10 डॉलर यानी कि लगभग 680 रुपये तक पहुंचने की सूरत में ही यह रकम आपको भेजी जाएगी।

कैरियर की खबरों से अपडेट रहने के लिए यूथेन्स पर रोज देखे कैरियर सेक्शन
यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा है तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो से शेयर करें।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories