Thursday, August 31st, 2017
Flash

20 मिनट में बप्‍पा के लिये बनाएं नारियल और चीनी वाली मोदक




Health & Food

मोदक गणेश जी का प्रिय भोजन है! वैसे तो मोदक बनाने के अलग अलग तरीके हैं ! पर यहाँ जो हम मोदक बनाने जा रहे हैं उन्हें बनाने के लिये मेवे और मैदे के अलावा उसी सामग्री का प्रयोग होता हैं जो आसानी से घर में मिल जाती हैं ! मोदक खाने में अत्यधिक स्वादिष्ठ होते हैं और इन्हें बनाने के लिए आसान विधि इस प्रकार हैं..

modak

सामग्री

भरावन के लिये –  ताजा घिसा नारियल- 1 कप शक्‍कर- 1/2 कप इलायची पावडर- चुटकीभर मेवे- 1 चम्‍मच (बारीक कटे) गुड- 1/2 कप घी- 2 से 3 खसखस- 1 चम्‍मच  खोया- 2 चम्‍मच मोदक का कवर तैयार करने के लिये सामग्री- चावल का आटा- 1 कप नमक- चुटकीभर घी- 1/2 चम्‍मच  गरम पानी- जरुरत अनुसार…

विधि

सबसे पहले एक गहरे पैन में पानी उबालें। फिर उसमें नमक और घी मिक्‍स कर के दुबारा उबालें।  अब एक मध्‍यम साइज का कटोरा लें, उसमें आटा और घी मिक्‍स करें।  अब इस आटे के मिश्रण को खौलते पानी में डालें और अच्‍छी तहर से मिक्‍स करें। फिर आंच को धीमा करें, और पैन को कवर कर दें।

1 मिनट तक आटे को पकाएं।  फिर इसे ओवन से निकालें और हाथो पर तेल लगा कर इसे अच्‍छी तरह से मसल लें।  अगर आपको लगता है कि आटे में पानी मिलाने की जरुरत है तो हमेशा गरम पानी ही मिलाएं। इ आटा मुलायम होना चाहिये। आपका आटा तैयार है, अब इसे किनारे रखें।

भरावन बनाने की विधि- पैन गैस पर गरम करें, उसमें घी डालें। फिर खस खस मिला कर कुछ सेकेंड पकाएं।  उसके बाद इसमें नारियल, शक्‍कर, मेवे, इलायची पावडर और खोया मिक्‍स करें।  इसे तब तक पकाएं जब तक कि यह पैन के किनारों को छोड़ ना दें।  फिर आंच धीमी करें और 2 मिनट और पकाएं।  जब मिश्रण गोल्‍उन ब्राउन हो जाए, तब इसे उतार लें।

मोदक बनाने की विधि- अपनी हथेलियों पर घी या तेल लगाएं और आटे से छोटी छोटी लोई ले कर बॉल बनाएं।  फिर इन बॉल्‍स को गोन का शेप दें और कोनों से पंखुडियों जैसा शेप दें।  अब इन कोन्‍स को मिश्रण से भरें और सभी कोनों को एक साथ मिला कर मोदक को बंद कर दें।  अब इसी तरह से ढेर सारे मोदक तैयार कर लें।  अगर आप इन्‍हें फ्राई करना चाहती हैं, तो गरम तेल में फ्राई कर सकती हैं।  मगर स्‍टीम वाले मोदक के लिये इन्‍हें गरम पानी के भगौने में 5-6 मिनट के लिये स्‍टीम करना होगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories