Saturday, September 2nd, 2017 15:18:40
Flash

गर्मियों में तरबूज खाने के होते हैं ये कमाल के फायदे




Health & Food

kil

गर्मियों के इस मौसम में बाजार में हर जगह तरबूज दिख रहे हैं, जो खाने में स्वादिष्ट और लाजवाब भी होते हैं। तरबूज खाने से हमारी प्यास तो बुझती है लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि तरबूज सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होता बल्कि ये हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जानते हैं तरबूज खाने के कया-क्या फायदे होते हैं।

benefits-of-watermelon1 new

त्वचा में निखार लाए-

ये स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारी त्वचा में निखार लाने का काम भी करता है। दरअसल, तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जिस कारण इसे स्किन पर लगाने से रूखापन दूर हो जाता है और हमारी थकान और तनाव में भी आराम मिलता है। इसके लिए  तरबूज के टुकड़ों को चेहरे पर मलें और कुछ देर चेहरे पर लगे रहने दें । फिर मुंह धो लें तो चेहरे पर निखार आ जाएगा।

वजन घटाने में मददगार-

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो तरबूज एक अच्छा विकल्प है। तरबूज में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और ये शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है। जिससे पेट भी भर जाता है और हमारा वजन भी नहीं बढ़ता।

benefits-of-watermelon6 new

कैंसर से बचाव-

कई शोध में पता चला है कि तरबूज खाने से प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट और पैट के कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है, जो कैंसर सेल्स पर असर करता है। इसलिए गर्मियों के दिनों में ज्यादा से ज्यादा तरबूज खाएं, ताकि कैंसर से दूर रह सकें।

किडनी के लिए फायदेमंद-

तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा होती है। इसमें कई विटामिन भी होते है। ये किडनी के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

benefits-of-watermelon5 new

आंखों के लिए फायदेमंद-

तरबूज बीटा कैरोटीन से ीारपूर होता है, जो शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरी करता है। विटामिन ए आंखों के लिए बहुत जरूरी है, इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories