Monday, October 23rd, 2017 09:51:29
Flash

1 KM चलने में कितना डीजल पीता है इंजन, जानते हैं आप




Auto & Technology

train story

छुक-छुक करती रेलगाड़ी हमें छोटे से किराए में अपनी मंजिल पर पहुंचा देती हैं। हम भी आराम से सीट पर बैठकर रेल में सफर करते हैं। हमारे मन में कई सारी चीज़ें रहती है लेकिन हम उनके हल नहीं ढूंढ पाते। वैसे यूथेन्स न्यूज पर ट्रेन से संबंधित ऐसे कई आर्टिकल आपको पढ़ने को मिलेंगे जिससे आपकी जिज्ञासा का अंत हो जाएगा।

अक्सर हम लोग ट्रेन में सफर तो करते हैं लेकिन ट्रेन के एवरेज के बारे में नहीं जानते। हमें अपनी गाड़ी चलाने पर एवरेज की बड़ी चिंता होती है। हर वक्त हमारी नज़रें पेट्रोल के कांटे पर ही लगी रहती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन एक किलोमीटर चलने पर कितना डीजल पीती है। नहीं न तो टेंशन लेने वाली बात नहीं हैं हम आज आपको बताएंगे कि ट्रेन एक किलोमीटर चलने में कितना डीजल पीती है। पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए नेक्सट पेज पर क्लिक करें।

locomative

ट्रेन एक किलोमीटर चलने मे कितना पेट्रोल पीती है इस बात का जवाब मिलना आमतौर पर तो बहुत मुश्किल है लेकिन इस बात का जवाब कोरा पर मिला है। यहां पर राजन प्रधान नाम के एक यूजर ने जवाब दिया कि एक रात को मैं औरंगाबाद के स्टेशन पर था और ट्रेन का इंतज़ार कर रहा था। वहां मैनें देखा कि ट्रेन का ड्राइवर ट्रेन स्टेशन पर रोककर इंजन को चालू छोड़ कर चाय-नाश्ता करने चला गया।

तब मेरे मन में सवाल आया कि क्या खड़ी ट्रेन में इंजन में डीजल नहीं लगता क्या जो ये लोग बिना इंजन बंद किए चले जाते हैं और इंजन कितना एवरेज देता है। मैं जिस नाश्ते के स्टॉल पर खड़ा था लोको पायलट भी उसी स्टॉल पर नाश्ता करने आया और फिर मैने उससे पूछा कि आप इंजन को चालू ही छोड़कर क्यों आ गए, क्या उसमें डीजल नहीं लगता। लोको पायलट ने क्या जवाब दिया ये पढ़ने के लिए नेक्सट पेज पर क्लिक करें।

locomative 2

लोको पायलट का नाम पवन कुमार था और वो ग्वालियर से था। पवन ने जवाब देते हुए कहा कि इंजन को बंद करना तो आसान है लेकिन इसे फिर से शुरू करने में कम से कम 25 लीटर डीजल खर्च होता है। वहीं दूसरी ओर इंजन के एक किलोमीटर चलने में 15 लीटर डीजल खर्च होता हैं। ऐसे में इंजन को चालू रखना ही ज़्यादा बेहतर होता है। कोरा पर इस बात का जवाब और भी कई यूजर्स ने दिया है। जिनके अनुसार इंजन एक किलोमीटर में 15 से 20 लीटर डीजल ही खर्च करता है। ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे और इस जानकारी को दूसरे लोगों तक पहुंचाने के लिए इसे शेयर जरूर करें।

ट्रेन से संबंधित कुछ जरूरी और इंट्रेस्टिंग स्टोरी

–> क्या है नीले और लाल रंग के डिब्बों का राज

–> जानिए कुछ रेल्वे स्टेशन को क्यो कहते हैं जंक्शन

–> जानिए, इंजन पर लिखे इन नंबरों का क्या होता है मतलब

–> कोहली के नाम पर है स्टेशन, जानिए कुछ अजीब रेल्वे स्टेशनों के नाम

–> इन देशों में नहीं है रेल मंत्रालय

Sponsored





Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories