Thursday, August 31st, 2017
Flash

CA ढूंढ रही है RBI, पहली बार जारी की ये पोस्ट




Education & Career

rbi

वैसे तो आरबीआई में कई पदों पर वेकेंसी निकलती रहती है लेकिन इस बार आरबीआई ने एक नई ही पोस्ट जारी की है, जिसके लिए आरबीआई को एक बेहतर सीए की तलाश है। पहली बार भारतीय रिजर्व बैंक मुख्य वित्तीय अधिकारी का पद सृजित कर रहा है और उसने इस पद के लिए आवेदन मंगाए हैं। सीएफओ कार्यकारी निदेशक रैंक का पद होगा और वह केंद्रीय बैंक की सटीक वित्तीय जानकारी समय से पेश करने, लेखांकन नीतियां एवं प्रक्रियाएं बनाने और नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होगा।

RBI ने आज अपनी अधिसूचना में कहा कि इस अधिकारी पद पर आरबीआई के प्रत्याशित एवं वास्तविक वित्तीय प्रदर्शन की जानकारी देने, उसकी बजट प्रक्रिया पर नजर रखने का जिम्मा होगा। वह बैंक की लेखांकन नीति बनाएगा, आतंरिक लेखा बनाए रखेगा, वित्तीय परिणाम की रिपोर्ट देगा और पीएफ पॉलिसी जैसे रणनीतिक कामकाज भी संभालेगा।

अब तक आरबीआई में वित्तीय कामकाज संभालने वाला कोई समर्पित अधिकारी नहीं था और ये काम अंदरुनी रूप से किए जाते थे। यह पद त्ठप् के गवर्नर उर्जित पटेल द्वारा किए जा रहे बड़े सांगठनिक बदलाव का हिस्सा है। ब्थ्व् नियमित नियुक्ति और अनुबंधित नियुक्ति में से एक का विकल्प चुन सकता है लेकिन बैंक के अंदर उसकी प्रोन्नति नहीं होगी।

आरबीआई ने कहा कि वह ऐसे चार्टर्ड अकाउंटेंट को ढूढ़ रहा है जिसकी उम्र 45-55 वर्ष के बीच हो, जिसे बैंकों या वित्तीय क्षेत्र के संगठन में वित्तीय परिचालन की निगरानी का 15 साल का अनुभव हो। महाप्रबंधक रैंक या उससे उपर के आरबीआई कर्मी भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories