Friday, September 15th, 2017 08:41:27
Flash

किचन की ये मिस्टेक कर देंगी आपका बंटाढार

Spiritual

kitchen

किचिन हर घर का केंद्र बिंदु होता है. आपकी रसोई पूरे परिवार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है. कहा भी जाता है कि आप जब भी खाना बनाए तब प्रसन्नचित होकर बनाएं. खुश होकर बनाया गया खाना जब परिवार के सदस्य खाते  हैं तो वे  भी खुश रहते हैं. एक पॉजिटव  एनर्जी सबको मिलती हैं.  इसलिए जब भी आप अपने किचन में काम कर रहे हैं तो वहां की शुभ और अशुभ स्थिति पर ध्यान देना चाहिए. आज हम आपको आपकी रसोई घर के कुछ ऐसे ही नियम और कायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकार आप किचन को वास्तु के अनुरूप बना सकती हैं.  वास्तु अनुरूप आपकी किचन आपके परिवार में खुशहाली लाती है सदस्यों को निरोगी बनाती है.

1. दूध का गिरना – रसोई घर में दूध उबालना हर घर का नियम होता है. क्योंकि दूध  एक ऐसी चीज है. जो हर घर में उपयोग होती ही है. लेकिन क्या आपको पता है. दूध चंद्रमा का प्रतीक होता है. जिस घर में रोज दूध उबलता है. वहां पर चंद्रमा उस घर में रहने वाले लोगों के अनुकूल होता है. लेकिन जिस घर में हर एक दो दिन में दूध उबलकर गिर जाता है. तो ऐसा माना जाता है कि चंद्रमा उस घर के लोगों के प्रतिकूल हो रहा है. उन लोगों को मानसिक तनाव बना रहता है. आपस में चिड़चिड़ापन लड़ाई झगड़ा होने लगता है. इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप किचन में दूध वाले तो उसे गिरने ना दें अगर दूध गिरता है. तो यह उस परिवार के लिए अशुभ माना जाता है.

2. रसोई घर में सामान को भी दिशा के अनुसार रखना चाहिए. कभी भी आग और पानी को किचन में साथ नहीं रखना चाहिए. कहने का मतलब है. कि गैस  को सिंक के बगल में न रखें.  आपका गैस और आपकी पानी की टंकी या फिर पानी रखने के बर्तन भी आमने- सामने नहीं होना चाहिए. अगर आप इन को साथ में रखते हैं. तो आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.  आपके घर में लड़ाई झगड़ा होने लगता है. क्योंकि अग्नि और पानी दोनों विरोधी तत्व हैं. आपके किचन में पानी के लिए जगह  नियत करना चाहिए.

3. आपके गैस हीटर स्टोर आदि को कभी भी किचन के बीचो-बीच नहीं रखना चाहिए. बीचोबीच राखए गए ये सामन अशुभ होते हैं. दक्षिण दिशा में आपको गैस सिलेंडर रखना चाहिए.

4. खाना बनाते समय आपका मुँह पूरब दिशा की और रहना चाहिए. अगर आप इस दिशा की और  मुंह करके खाना बनाते हैं. तो आपके खाने का स्वाद भी बढ़ता है. यह सेहत के हिसाब से भी अच्छा माना जाता है. अगर आपका मुँह खाना बनते समय पश्चिम दिशा की और है तो यह अशुभ माना जाता हैं.

5. आपके किचन में फ्रिज को कभी भी ईशान या नेतृत्व कोण में नहीं रखना चाहिए. इस कोण  में रखे गए इलेक्ट्रॉनिक सामान बार-बार खराब होते रहते हैं.

6. रसोई घर  में कभी भी लाल रंग नहीं करवाना चाहिए. आप अपने किचन में हल्का नीला या ग्रे रंग करवा सकते हैं. यह आपके परिवार के लिए शुभ रहता है. किचन में पीला रंग भी अनुकूल नहीं माना जाता.

7. किचिन का फर्श बाकी कमरों से थोड़ा ऊंचा होना चाहिए. यह आपके लिए शुभ होता हैं..

8. आप अपने किचन में अगर किसी भी प्रकार के अन्न रखने के बर्तन या फिर डिब्बे उत्तर पश्चिम दिशा में रखते हैं. तो यह आपके लिए बहुत शुभ होता है. इस दिशा में रखे गए आपके अन्न के डिब्बे आपको कभी भी धन का अभाव नहीं होने देते.

9. रसोई घर में जो भी खाना बनाता है. उसको कभी भी किचन में बैठकर खाना नहीं खाना चाहिए. अगर खाना बनाने वाला किचन में बैठकर खाना खाता है. तो उस घर में दरिद्रता आती है.

10. रात में किसी भी प्रकार के झूठे बर्तन किचन में नहीं छोड़ना चाहिए. ना ही गैस या खाना बनाने वाली जगह  को गंदा रखना चाहिए. इसे अशुभ माना जाता हैं. आप अपने किचन की साफ सफाई रखते हैं. तो आपके घर में अन्नपूर्णा देवी की हमेशा कृपा बनी रहती है.

11. आपकी किचन फैली हुई रहती है. और सामान अस्त व्यस्त रहता है. उस  घर पर हमेशा मुसीबतें आती हैं.

12. किचन में कभी भी बिना नहाए या फिर बिना हाथ पैर धोये नहीं जाना चाहिए. अगर आप बिना नाहये या हाथ पैर धोये जाना अशुभ माना जाता हैं.

Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

    Young Blogger

    Dont miss

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories