Thursday, August 31st, 2017
Flash

सिर्फ ढाई मिनट में ऐसे घटाएं वजन




Health & Food

आजकल हेल्थ इंडस्ट्री में अरबों का बिजनेस हो गया है। इसी की वजह से लोगों में गुड लुकिंग के प्रति अवेयरनेस आई है। अब हर लड़की चाहती है कि वे उस साइज में फिट हो जाए और उसमें वे ग्लैमरस भी दिखे। वैज्ञानिकों ने एक नई रिसर्च में दावा किया है कि डंढे घंटे तक दौडऩे के बजाए अगर ढाई मिनट तक कड़ा व्यायाम करें तो उसका भी इन्हें उतना ही फायदा मिलेगा। साथ ही मोटापा भी तेजी से कम होगा।

motapa

ब्रिटिश की डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक आर्बीडीन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने 12 से 35 साल के लोगों के एक ग्रुप को तेज गति से पैदल चलने और साइकल चलाने को कहा गया। इन्हें तीस सैकंड तक कसरत करने के बाद चार मिनट आराम करने और फिर कसरत करने को कहा गया। इन लोगों ने बीस मिनट के अंतराल में कुल मिलाकर ढाई मिनट ही कसरत की और बाकी समय आराम किया।

ex

रिसर्चर  ने दूसरे ग्रुप में शामिल दूसरे लोगों से तेज चलने को कहा और अगले दिन दोनों ग्रुप को अपनी लैब में बुलाकर खूब फैट वाला खाना कराया जिसमें ब्रैड मयूनस और चीज शामिल थी। इनके बलड टेस्ट किया गया।

walk fast

रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि तेज गति से चलने वाले लोगों में कसरत नहीं करने वालों के मुकाबले ग्यारह फीसदी कम चर्बी है। जबकि महज ढाई मिनट की कढ़ी कसरत करने वालो के खून में 11 फीसदी कम फैट पाया गया। आमतौर पर 90 मिनट तक कसरत करने के बाद फैट में इतनी कमी हो पाती है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories