Thursday, August 31st, 2017
Flash

आपके ये आदतें पहुंचा रही हैं किडनी को नुकसान




Health & Food

किडनी शरीर का बहुत ही खास हिस्सा है ,अगर इसे किसी तरह का कोई नुकसान हो जाए तो इंसान की जिन्दगी  ही रूक जाती है। भारत में किडनी खराब होने के कई मामले सामने आते हैं। हमारी खराब आदतों के कारण इसे नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर हम कुछ बातों को ध्यान में रखेंऔर इन आदतों को नजरअंदाज न करें, तो किडनी को खराब होने से बचाया जा सकता है।

Kidny

–  क्रोनिक किडनी की बीमारी को कहा जाता है। किडनी शरीर से विशैले पदार्थ को यूरीन की मदद से बाहर निकालने के लिए काम करती है। अगर ये ठीक न  हो, तो खून साफ नहीं होगा और आपकी सेहत खराब हो जाएगी।
– रात को छह से सात घंटे सोने के बाद सुबह उठकर टॉयलेट जरूर जाएं। अगर आप इसे काफी देर तक रोके रखते हैं तो किडनी को भारी नुकसान पहुंचता है।
– वैसे तो नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है और आयोडीन की कमी को भी पूरा कर सकता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से सेहत पर बुरा  असर पड़ता है।
– स्मेाङ्क्षकग करने या किसी तरह का नशा करने से किडनी खराब हो सकती हैं। इसके कारण से एथेरेस्कलेरोसिस डिसीज हो सकती है। इससे किडनी काम करना बंद कर देती है।

10-drinking-water-a-beauty-tip-ffor-fair-skin

–  पानी कम पीने से किडनी में इंफैकशन का खतरा भी हो सकता  है। इसलिए डॉकटर में दिन में कम से कम तीन से चार गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं।
– हाई बीपी के इलाज में लापरवाही बरतने से किडनी डैमेज होने का ख्खतरा हमेशा बना रहता है। अगर आप हाई बीपी पेशंट हैं, तो समय -समय पर इसका चेकअप कराते रहें।
– डॉकटर की सलाह के बिना कोई भी पेनकिलर लेने से किडनी की समस्या हो सकती है।
– शुगर की बीमारी में लापरवाही बरतने से किडनी डैमेज होने का खतरा बना रहता है। खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल रखे जाने पर इस समस्या से बचा जा सकता है।
– कोल्ड ड्रिंक का बहुत ज्यादा सेवन, ज्यादा देर तक भूखे रहना,  बाजार का बना खाना खाने से किडनी को भारी नुकसान पहुचंता है।
बेहतर है कि इन सभी आदतों पर ध्यान दें और अपनी किडनी को खराब होने से बचाएं।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories