Monday, September 11th, 2017 05:01:19
Flash

मॉडल के फोटो में फोटोशॉप्ड होती है ये 7 चीज़ें, लगती हैं रीयल




Fashion

fashion photography f

लड़कियों के पोस्टर आपने कई सारे विज्ञापन, मैग्जीन के कवर पेज व अन्य जगह पर देखे होंगे। इन फोटो को देखकर लगता है कि काश आप भी इनकी तरह खूबसूरत दिखाई देते लेकिन क्या आपको पता है कि जो वहां दिख रहा है वो असल में वैसा नहीं है। इसे फोटोशॉप्ड किया गया है। ये बात शायद आपको पता हो कि मॉडल के फोटो को फोटोशॉप्ड किया जाता है लेकिन उसे किन बातों को ध्यान में रखकर किया जाता है ये हम आपको बताने वाले हैं। दरअसल मॉडल के फोटो का परफेक्ट और खूबसूरत बनाने के लिए उसमें कई तरीकों से एडिटिंग की जाती है लेकिन जो मुख्यतौर पर एडिटिंग की जाती है वो इन सात बातों को ध्यान में रखकर की जाती है।

fashion photography 1

1. ब्यूटी एडिटिंग
आपने मॉडल की फैशन फोटोग्राफी में देखा होगा कि उनके चेहरे काफी दमकते हैं और उनके चेहरे पर कोई निशान या पिंपल नहीं होता। लेकिन रियल में ऐसा कुछ नहीं होता। मॉडल के चेहरे पर भी पिंपल और दाग-धब्बे होते हैं। उन्हें बाद में फोटोशॉप्ड किया जाता है और हटाया जाता है जिसके बाद वे साफ-सुथरे लगते हैं।

fashion photography 2

2. स्किन एडिटिंग
आपने मोबाइल पर या कैमरे की मदद से खुद के फोटोज़ क्लिक किए होंगे और वो ही फोटो आपको फीका-फीका नज़र आता है। फोटोज़ में कई बार स्किन को लेकर भी प्रॉब्लम होती है। आपकी स्किन के फोल्ड और कलर्स आदि आपकी फोटो में मायने रखते हैं। इन्हें भी फैशन फोटोग्राफी में एडिट किया जाता है। इसके अंतर आप ऊपर दी गई फोटो में दिए गए है।

fashion photography 3

3. आंखों और लिप्स की एडिटिंग
फैशन फोटोग्राफी में मॉडल्स के आंख और लिप्स काफी खूबसूरत नज़र आते हैं। इन्हें भी इस फोटाग्राफी करने के बाद एडिट किया जाता है। आंखों को फोटोशॉप की मदद से और खूबसूरत बनाया जाता है वहीं लिप्स भी और ज़्यादा आर्कषक बनाए जाते हैं।

fashion photography 4

4. दांतों का रंग
फोटो खींचते समय मॉडल के दांतों का रंग कैसा भी हो लेकिन बाद में साफ ही होता हैं। फोटोग्राफी के बाद हमेशा ध्यान दिया जाता है कि दांतों का रंग साफ-सुथरा ही रखा जाए।

fashion photography 5

5. बाल का स्टाइल और कलर
फैशन फोटोग्राफी में बालों के रंग और उनके स्टाइल पर भी काफी ध्यान दिया जाता है। हालांकि बालों का स्टाइल तो फोटोशॉप में चेंज नहीं किया जा सकता लेकिन बालों के कलर में अलग-अलग वेरिएशन फोटोशॉप के जरिए लाए जाते हैं।

fashion photography 6

6. कमर और हिप्स
फोटो में हमेशा मॉडल एक अट्रैक्टिव फिगर में ही नज़र आती है। दरअसल इसके पीछे भी फोटोशॉप का ही कमाल होता है। ऊपर दिए फोटो में अगर आप देखेंगे तो पाएंगे कि किस तरह एक फैट सी मॉडल को स्लिम-ट्रिम लुक दिया गया है।

fashion photography 7

7. मेकअप
कई बार मॉडल के फेस पर ऐसा मेकअप होता है जिसके बारे में सोचना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि ऐसा मेकअप कोई बहुत सोच-समझकर लगाएगा। हालांकि कई बार ये मेकअप असली भी होता है लेकिन स्किन खराब न हो जाए इसके कारण इसे कई बार फोटोशॉप्ड किया जाता है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories