Wednesday, August 2nd, 2017
Flash

एक महीना मीठा छोड़कर तो देखिए, खुद दिखेंगे ये बदलाव




Health & Food

Sponsored

मीठा खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है। यह जानते हुए कि आज के दौर में हम शारीरिक तौर पर ज्यादा मेहनत करते , फिर भी मीठा खाना कई लोगों की कमजोरी होती है। वैसे तो इस श्रेणी में कई लोग शामिल हैं, क्योंकि कई लोगों को खाने के बाद मीठा जरूर चाहिए। गर्मी का मौसम हो तो मिल्क शेक या कोई जूस चाहिए होता है,सर्दी हो तो गर्मा-गर्म जलेबी या फिर कोई भी हलवा चल जाता है। और कभी किसी अवसर के मीठा खा भी लिया तो लोगों को इसमें कोई बुराई नहीं लगती।

लेकिन क्या आपने ये कभी सोचा है कि अगर आप मीठा खाना छोड़ दें यानि अगर आप एक महीने तक अपने खाने से मीठा एकदम गायब कर दें तो आपके शरीर और मानसिक स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ेगा। तो हम आज आपको बताएंगे कि अगर आप एक महीने तक अगर मीठा न खाएं, तो क्या बदलाव महसूस करेंगे।

दिल की सेहत-

स्वस्थ जीवन बिताने के लिए दिल की सेहत बहुत जरूरी होती है। दिल स्वस्थ है तो हम भी स्वस्थ हैं। इसलिए दिल की देखभाल बहुत जरूरी होती है। यदि आप एक महीने तक चीनी न खाएं, तो आपका दिल स्वस्थ रहेगा और यकीन मानिए इससे आपका दिल को काफी आराम मिलेगा और वह हमेशा जवान बना रहेगा।

स्किन रहेगी यंग-

यदि आपके चेहरे पर गड्डे हैं और छोटे-छोटे छिद्र हैं, तो आप एक महीने तक चीनी न खाएं, इससे आप महसूस करेंगे कि आपकी स्किन पहले से ज्यादा खूबसूरत हो जाएगी साथ ही खुले छिद्र गायब हो जाएंगे। आप जितनी भी लोशन, क्रीम लगा लें, लेकिन बेहतरीन असर आपको चीनी छोड़कर ही मिलेगा।

अच्छी आती है नींद-

मीठा खाने से आपकी नींद बहुत डिस्टर्ब होती है। आपने देखा होगा कि जब-जब आप मीठा ज्यादा खा लेते हैं, तब आपको नींद नहीं आती होगी। इससे आपको इंसोमनिया की परेशानी हो जाती है। इसलिए नींद अच्छी चाहिए तो मीठा खाना कम कर दें।

झुर्रियां से रहेंगे दूर-

ज्यादा मीठा खाने से चेहरे पर सूजन आ जाती है जिससे स्किन पर समय से पहले झ़ुर्रियां पड़ जाती हैं। इसलिए अगर स्किन को यंग और रिंकल फ्री रखना है तो मीठा कम ही खाएं।

वजन कम होगा-

अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो आप एक महीने तक मीठे का सेवन छोड़ दें, फिर देखिए कितनी जल्दी आपका वजन घटता है।

डायबिटीज से बचेंगे-

ये तो सभी जानते हैं कि ज्यादा मीठा खाने से शुगर बढ़ जाती है, ऐसे में अगर आप मीठा खाने पर कंट्रोल करेंगे तो डायबिटीज से बचे रहेंगे।

मिलेंगे स्वस्थ दांत-

मीठा खाना अगर कम कर दें तो न कवेल आपको मानसिक रूप से आराम मिलेगा बल्कि आपके दांत और मसूड़े भी स्वस्थ रहेंगे। एक बात हमेशा ध्यान रखें कि मीठा खाने के तुरंत बाद कभी ब्रश न करें, क्योंकि इस समय आपके दांत बहुत सॉफ्ट होते हैं। उन्हें नुकसान पहुंच सकता है।

जोड़ों का दर्द होगा दूर-

अगर आए दिन आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो कुछ दिन तक मीठा छोड़कर देखिए। अंतर आपको खूद महसूस होगा।

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories