Thursday, August 31st, 2017
Flash

नींबू से ज्यादा फायदेमंद है इसके छिलके, जानिए कैसे




Health & Food

Sponsored




गर्मियों में नींबू काफी फायदेमंद होता है। अक्सर लोग नींबू का रस पानी में मिलाकर पीते हैं, जिससे चुस्तीि भी आती है साथ ही आप शरीर में ठंडक भी महसूस करते हैं। नींबू का रस निकाजलकर आप इनके छिलके फेंक देते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू जितना गुणकारी है, उससे कहीं ज्यादा गुणकारी है इसका छिलका। इसके फायदे अगर आप जान लें तो आप आगे से इन्हें नहीं फेकेंगे। इनके छिलकों में हर बीमारी का इलाज छिपा है। नींबू के छिलकों में 5 से 10 गुना ज्यादा विटामिन पाया जाता है। नींबू के छिलके में मिनरल, फाइबर, पोटैशियम,विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर को जरूरी पोषक तत्व देने में मददगार है।

 

नींबू के छिलकों के फायदे
-नींबू के छिलकों में कुछ स्वस्थ एंजाइम होते हैं, जो कि स्वस्थ्य रहने में मदद करता है। फेसपैक में इस्तेमाल होने वाले छिलके न सिर्फ त्वचा को चमकदार बनता है बल्कि इसमें पॉलीफिनॉल नाम का रासायनिक पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। नींबू के छिलके में कैंसर जैसे जानलेवा रोगों से लड़ने की शक्ति होती है।

-नींबू के छिलकों में मौजूद Salvestrol Q40 और limonene कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करता है। एक रिसर्च में पाया गया कि चाय में नींबू के छिलकों डालने से कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने में रोकती है। नींबू जीवाणु और फंगल संक्रमण रोकने में भी मदद करता है।

-विटामिन सी और कैल्शियम से भरपूर नींबू कि छिलके हड्डियों के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है। पॉलीआर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस और रुमेटीइड गठिया जैसे हड्डियों के रोग से बचाने में ये छिलके किसी वरदान से कम नहीं है।

 

-विटामिन सी की कमी के कारण दांत से संबंधित समस्याओं जैसे स्कर्वी, मसूढ़ों से रक्तस्राव और मसूड़े की सूजन जैसे रोग पनपते है। इनकी रोकथाम के लिए विटामिन सी से भरपूर नींबू के छिलके किसी रामबाड़ से कम नहीं है।

-नींबू के छिलके शरीर में विटामिन की कमी को दूर बनाये रखने के साथ दांतों की बीमारियों को भी कोसो दूर रखते है।

-नींबू के छिलके हृदय को भी ठीक रखता है। नींबू के छिलके में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है।

नींबू का ऐसे करें इस्तेमाल
कुछ घंटों कि लिए नींबू के छिलकों को जमा दें और फिर ग्रेट करें। आप शिकंजी या कोई और ड्रिंक के ऊपर ग्रेट किये नींबू के छिलके स्प्रिंकल कर सकते है।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories