Wednesday, September 13th, 2017 02:38:23
Flash

बिना पहचान बताए दनादन मैसेज कर रहे लोग, 50 लाख बार हो चुका है डाउनलोड




बिना पहचान बताए दनादन मैसेज कर रहे लोग, 50 लाख बार हो चुका है डाउनलोडAuto & Technology

Sponsored




मार्केट में एक नया एप आया है जो दनादन बवाल मचा रहा है। हर कोई इसे डाउनलोड कर रहा है और एक दूसरे को अपने मन की बात सुना रहा है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप किसी को भी मैसेज भेजे और कुछ भी भेजे लेकिन आपका नाम पता नहीं चलेगा तो बस इसी बात का फायदा उठाकर लोग इसे डाउनलोड कर रहे हैं और मैसेज भेज रहे हैं।

इसके मैसेज फेसबुक न्यूज फीड पर शो हो रहे हैं और फेसबुक पर इनकी बाढ़ सी आ गई है। इस ऐप का नाम सराह डॉट कॉम हैं। बताया जा रहा है कि इसे सउदी अरब के एक डेवेलपर जैनुल आबेदीन ने इसे बनाया है. लेकिन इस डोमेन को रजिस्टर अमेरिका में किया गया है। लोग इसका उपयोग तो धड़ल्ले से कर रहे हैं लेकिन इस ऐप यूज करने के कई संभावित खतरे भी हैं.

वेबसाइट डीटेल्स के मुताबिक जिसने इसे रजिस्टर कराया है वो भी अमेरिका का ही है लेकिन अभी इस पर शंसय बरकरार है और यह डोमेन पर भी निर्भर करता है. बहरहाल इस वेबसाइट की प्रमाणिकता पर यह सवाल जरूर खड़े करता है। इस वेबसाइट को डेनवर कोलराडो के एक कंपनी ने रजिस्टर किया है।

ये हैं खतरें
-डेवेलपर अगर चाहे तो वो आपकी डीटेल्स शेयर कर सकता है. क्योंकि यह ऐप किसी ऐसी कंपनी का नहीं जिस पर आप भरोसा कर सकें.
– इसमें रजिस्टर करने के लिए आपको अपनी ईमेल आईडी देनी होती है. इमेल आईडी, आईपी ऐड्रेस और ब्राउजर की कूकीज के जरिए हैकर्स आपको ट्रेस कर सकते हैं.
– इस ऐप में लिखा है कि आने वाले समय में कोई और फीचर्स आ सकते हैं.
– हैकर्स इसे हैक करके यूजर्स से फिरौती की मांग कर सकते हैं. फिरौती इसलिए, क्योंकि यूजर्स किसी को भी मैसेज भेज रहे हैं इनमें अपने दोस्त हैं और वो भड़ास निकाल रहे हैं. अगर पहचान सामने आने की बात हो तो निश्चित तौर पर उन्हें परेशानी होगी. इसलिए हैकर्स के लिए भी यह सॉफ्ट टार्गेट का काम कर सकता है.
– आपकी जानकारी डार्क वेब पर बेची जा सकती है. हैकर्स या इस वेबसाइट का डेवेलपर आपकी जानकारियों को डार्क वेब बेच कर मोटे पैसे कमा सकता है. आपकी ईमेल आईडी और मेटा डेटा किसी विज्ञापन कंपनी को बेचा जा सकता है. इतना ही नहीं हैकर्स आपके पैटर्न को ट्रैक करके इसके जरिए आपके दूसरे अकाउंट में भी सेंध लगाने में कामयाब हो सकते हैं.
– ऐसा भी संभव है कि अगले फीचर के तौर पर डेवेलपर पहचान जाहिर करने वाला फीचर लॉन्च करे.
– फिलहाल रिप्लाई करने का ऑप्शन नहीं है इस ऐप में, लेकिन आने वाले समय में इसमें ये ऑप्शन ऐड किया जा सकता है.

क्या है यह ऐप और कैसे करता है काम.
सबसे पहले इसकी वेबसाइट या ऐप पर यूजर को रजिस्ट्रेशन करना होता है. इसके लिए ईमेल आईडी देनी होगी . रजिस्टर करने के बाद इसका लिंक फेसबुक पर पोस्ट करने का ऑप्शन मिलता है. फेसबुक के अलावा इसे दूसरे सोशल नेटवर्क जैसे ट्विटर और स्नैपचैट पर पोस्ट करने का ऑप्शन मिलता है.

इस लिंक को पब्लिक कर सकते हैं या प्राइवेट मैसेज के जरिए किसी को भेज सकते हैं. इस लिंक को क्लिक करके कोई भी आपको मैसेज भेज सकता है. लेकिन भेजे गए शख्स का नाम आपको नहीं दिखेगा. यानी कोई भी आपको जो चाहे लिख सकता है अपनी बात रख सकता है.

ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है . जैसे ही लिंक के जरिए कोई आपको मैसेज भेजता है आपके सराह ऐप में नोटिफिकेशन मिलेगा और आप यहां मैसेज पढ़ सकते हैं. सराहाह ऐप में दी गई जानकारी के मुताबिक इसे अपने साथ काम करने वाले या अपने दोस्तों से इमानदार फीडबैक ले पा सकते हैं. हालांकि इसके जरिए मिलने वाले मैसेज का रिप्लाई नहीं किया जा सकता है.

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories